Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vijaysar For Diabetes: आयुर्वेद की ये जड़ी-बूटी ब्लड से शुगर को सोख लेगी, डायबिटीज रोगी जान लें खाने का तरीका

Ayurvedic Herb: डायबिटीज में हम ज्यादातर एलोपैथिक दवाएं ही इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन सी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी आप आजमा सकते हैं. 

Latest News
Vijaysar For Diabetes: आयुर्वेद की ये जड़ी-बूटी ब्लड से शुगर को सोख लेगी, डायबिटीज रोगी जान लें खाने का तरीका

Diabetes Best Remedy 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आयुर्वेदिक दवाएं भी डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी कारगर साबित होने लगी हैं. आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी बूटियां हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी प्रभावी पाई गई हैं. इनमें से एक जड़ी है विजयसार, जिसके बारे में ये दावा किया जा रहा है कि शुगर के मरीजों के लिए ये एक तरह से रामबाण दवा साबित हो रही है. 

इस जड़ी का वैज्ञानिक नाम है पेट्रोकारपस मार्स्युपियम (Pterocarpus Marsupium). इसे मालाबार किनो या इंडियन किनो के नाम से भी जाना जाता है और ये जड़ी बूटी भारत, श्रीलंका और नेपाल में पाई जाती है. शुगर कंट्रोल के अलावा भी विजयसार तमाम बीमारियों में काम आने वाली जड़ी है. 

विजयसार काम कैसे करती है
आयुर्वेद के एक्सपर्ट्स दावा करते हैं कि विजयसार के इस्तेमाल से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है, शरीर में ग्लुकोज, GLUT4, हेप्टो ग्लाइकोजेन जैसे जरूरी तत्वों का समुचित इस्तेमाल होने लगता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल धीरे-धीरे घटने लगता है. ये जड़ी लिक्विड फॉर्म में और पाउडर या टैबलेट में भी आती है. विजयसार पाचन अग्नि को बढ़ाता है और शरीर में प्राकृतिक रूप से इंसुलिन उत्पादन को दुरुस्त करता है.

विजयसार के और भी हैं फायदे
विजयसार में एंटी हाइपरलिपिडमिक गुण होने की वजह से ये शरीर के टोटल कॉलेस्ट्रॉल, लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन और सीरम ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम करता है. 

कैसे करें इस्तेमाल कि हो ज्यादा फायदा
विजयसार जड़ी को पानी में भिगो लें. कुछ घंटे पानी में भिगोने के बाद उस पानी को सुबह नाश्ते से पहले पी जाएं. एक जड़ी का आप दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement