Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid नहीं बढ़ने देंगे किचन में रखे ये 4 मसाले, गठिया-जोड़ों के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत 

आयुर्वेद के अनुसार यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए आप डाइट में इन मसालों को शामिल कर सकते हैं, इससे गठिया के दर्द जोड़ों से आराम मिलता है...

Latest News
Uric Acid नहीं बढ़ने देंगे किचन में रखे ये 4 मसाले, गठिया-जोड़ों के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत 

Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) आजकल लोगों के लिए एक गंभीर समस्या बनती जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण है खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी (High Uric Acid Causes). बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में भयंकर दर्द (Joit Pain), जोड़ों में गर्माहट महसूस होना, पीठ में दर्द होना, लगातार पेशाब आना और पेशाब करते समय दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. 

आमतौर पर बढ़ते यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या से जूझ रहे लोग दवाओं के साथ डाइट में कई ऐसी चीजों को शामिल करते हैं, जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे. आयुर्वेद के अनुसार यूरिक एसिड (Uric Acid Treatment) को कंट्रोल में रखने के लिए आप डाइट में (Spices To Reduce Uric Acid) इन मसालों को भी शामिल कर सकते हैं.   

हल्दी
हल्दी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह हर कोई जानता ही है. यह यूरिक एसिड के मरीजों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से आप परेशान है, तो डाइट में हल्दी शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व सूजन को कम करने के साथ जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. 


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच


 

अदरक
इसके अलावा यूरिक एसिड के लक्षणों को कम करने के लिए आप अदरक का भी सेवन कर सकते हैं. दरअसल अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के साथ जोड़ों में दर्द और पीठ के दर्द को कम करने में रामबाण साबित होते हैं. इसके लिए आप अदरक को खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

धनिया के बीज
बढ़ते यूरिक एसिड पर काबू पाने के लिए आप धनिया के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं. बता दें कि धनिया के बीज शरीर को डिटॉक्स करने के साथ यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकते हैं. धनिया के बीज को पानी में भिगोकर या फिर इसकी चाय बनाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 


मेथी के बीज 
यूरिक एसिड को कम करने के लिए मेथी के बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके लिए मेथी के बीज को उबालकर इसको छानकर इसका पानी पीया जा सकता है. इसके अलावा यूरिक एसिड को कम करने के लिए अंकुरित मेथी का भी उपयोग किया जा सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement