Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis के हैं मरीज तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, भयंकर जोड़ों के दर्द से मिलेगा छुटकारा

Foods For Arthritis: आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप डाइट प्लान में शामिल कर अर्थराइटिस के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

Latest News
Arthritis के हैं मरीज तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, भयंकर जोड़ों के दर्द से मिलेगा छुटकारा

Foods For Arthritis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अर्थराइटिस यानी गठिया (Foods For Arthritis) जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा आजकल लोगों में तेजी से बढ़ रहा है. इस स्थिति में मरीजों को घुटने, एड़ी, पीठ, कलाई या फिर गर्दन में भयंकर दर्द (Joint Pain) काफी हद तक कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप रोजाना इनका सेवन करेंगे (Arthritis Diet) तो इससे कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा कम होगा... 

हल्दी
हल्दी को सेहत के लिए वरदान माना जाता है और यह कई बीमारियों में रामबाण दवा का काम करता है. बता दें कि इसमें करक्यूमिन कंपाउंड, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है और इसी कंपाउंड की मदद से जोड़ों के दर्द और अकड़न जैसी समस्याएं दूर होती हैं. ऐसे में अगर आप भी  अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चुटकी भर हल्दी को अपने डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाएं. 


यह भी पढ़ें: Belly Fat को मक्खन की तरह पिघला देंगी ये चीजें, तोंद कुछ ही दिनों में हो जाएगी अंदर


 

ड्राई फ्रूट्स
गठिया के खतरे को कम करने के लिए डाइट प्लान में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए.  इनमें अखरोट आपकी बोन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव करता है. ऐसे में नियमित रूप से सीमित मात्रा में नट्स कंज्यूम करने से भी जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिलती है. 

फैटी फिश
अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो गठिया के दर्द को दूर रखना चाहते हैं तो डाइट में फैटी फिश को शामिल कर सकते हैं. सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट जैसी फैटी फिश आपकी बोन हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं. 

ऑलिव ऑइल
अर्थराइटिस पेशेंट्स को ऑलिव ऑइल को अपने डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले तत्व जोड़ों के दर्द और सूजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं. इसलिए अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में इसे शामिल कर लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement