Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin E की कमी को दूर करती हैं ये 5 चीजें, रोज खाएंगे तो मिलेंगे कई और भी फायदे

Vitamin E Deficiency: शरीर में विटामिन E की कमी का पता चलते ही तुरंत सावधानी बरतते हुए अपने डाइट में विटामिन ई से भरपूर इन फूड्स को शामिल कर लेना चाहिए.

Latest News
Vitamin E की कमी को दूर करती हैं ये 5 चीजें, रोज खाएंगे तो मिलेंगे कई और भी फायदे

Vitamin E

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

शरीर में अगर लंबे समय तक विटामिन ई (Vitamin E) की कमी बनी रहे तो व्यक्ति को सेहत से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर (Vitamin E Deficiency) पड़ सकता है. इसलिए शरीर में इस विटामिन की कमी का पता चलते ही तुरंत सावधानी बरतते हुए अपने डाइट में विटामिन ई रिच फूड (Vitamin E Sources)  शामिल कर लेना चाहिए.  हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डाइट में थोड़े-बहुत बदलाव कर आप इस विटामिन की कमी से छुटकारा (Vitamin E Rich Food) पा सकते हैं.

ग्रीन वेजिटेबल्स खाएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इससे विटामिन ई की कमी जल्द ही दूर होगी और अन्य कई गंभीर समस्याओं का खतरा कम होगा. 


यह भी पढ़ें: डेंगू के मच्छर दिन के इस वक्त होते हैं सबसे ज्यादा सक्रिय, जानिए कैसे बचें इनसे


बादाम-अखरोट
वहीं विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम-अखरोट आदि शामिल कर सकते हैं. बता दें कि बादाम-अखरोट आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है और इसके सेवन से विटामिन ई की कमी दूर होती है. 

फल खाएं 
इसके अलावा अगर आप चाहें तो एवोकाडो, कीवी और आम जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दरअसल इन फलों का सेवन करने से आपकी बॉडी में पैदा हुई विटामिन ई की कमी को दूर हो सकती है. आपको इन फलों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: Dengue Fever में तेजी से गिरने लगा है Platelet Count? इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा


फैटी फिश है फायदेमंद
वहीं अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप अपनी डाइट में फैटी फिश को शामिल कर सकते हैं. दरअसल, फैटी फिश में विटामिन ई की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है और इसके सेवन से आपकी ये समस्या जल्द ही दूर हो सकती है.  

मिलेंगे अन्य कई फायदे
ये फूड्स ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकते हैं. इतना ही नहीं पोषक तत्वों से भरपूर खाने की ये चीजें हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती हैं. इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी स्किन की सेहत को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement