Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन चीजों के सेवन से बढ़ेगा Good Cholesterol, कम होगा Heart Attack का खतरा

Food for Good Cholesterol: अगर आप High LDL Cholesterol की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें, इससे आपका हार्ट भी हेल्दी और फिट रहेगा..

Latest News
इन चीजों के सेवन से बढ़ेगा Good Cholesterol, कम होगा Heart Attack का खतरा

Food for Good Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हमारे शरीर में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं. पहला है LDL कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी अन्य कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. इसके अलावा शरीर में जो दूसरी तरह को कोलेस्ट्रॉल होता है उसे HDL कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) यानी गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. 

गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये शरीर में जमे हुए एक्स्ट्रा बैड कोलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देता है, जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप इन चीजों का सेवन (Food for Good Cholesterol) कर सकते हैं.... 

साबुत अनाज का करें सेवन (Whole Grains) 
गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबुत अनाज माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक साबुत अनाज में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी चीजें शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती हैं. ऐसे में आपको दलिया, ओट्स, ब्राउन राइस जैसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.  


यह भी पढ़ें: इन बीमारियों में औषधि के रूप में काम करती है अर्जुन की छाल, जानें कैसे करें इस्तेमा


बीन्स खाएं (Beans) 
बीन्स में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं.. 

फल (Fruits)
फल शरीर को पोषण प्रदान करने के साथ इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाने में मददगार साबित होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए हर किसी को फाइबर युक्त फलों का सेवन करना चाहिए. आप इसके लिए सेब, अंगूर, खट्टे फल, नाशपाती, कीवी, जामुन जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये हरी चटनी, धमनियां होंगी साफ


नट्स का करें सेवन (Nuts)
बता दें कि काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे नट्स में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है और ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे में नियमित इनके सेवन से दिमाग और दिल की बीमारियों से भी बचाने में मदद मिलती है. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप नट्स के साथ सीताफल, तरबूज, मेथी, अलसी आदि के बीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

सी फूड भी हैं फायदेमंद  (Seafood)
शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आपको सी फूड्स का सेवन करना चाहिए. बता दें कि साल्मन, टूना, मर्केल आदि ऐसी फिश होती हैं जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और ये इनका सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement