Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anemia के मरीज डाइट में शामिल करें ये सफेद सब्जी, खून की कमी होगी दूर, वजन भी रहेगा कंट्रोल

Anemia Treatment: आज हम आपको ऐसी ही एक खास सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से खून की कमी की समस्या दूर होती है और सेहत को अन्य कई लाभ मिलते हैं.

Latest News
Anemia के मरीज डाइट में शामिल करें ये सफेद सब्जी, खून की कमी होगी दूर, वजन भी रहेगा कंट्रोल

Anemia Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आज के समय में खराब जीवनशैली और खानपान की गलत (Bad Habits) आदतों के कारण लोगों को खून की कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. खासतौर से महिलाओं (Anemia In Women) में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. हालांकि, आप डाइट (Diet) में कुछ चीजों को शामिल कर आप खून (Diet For Anemia) की कमी की समस्या को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक खास सब्जी के बारे में बता रहे हैं, जिसके सेवन से खून की कमी की समस्या दूर होती है और सेहत को अन्य कई लाभ मिलते हैं. आइए जानतें हैं इस स्पेशल सब्जी के बारे में... 

खून की कमी दूर करती है ये सब्जी (Mushroom Increase Hemoglobin) 
दरअसल, हम बात कर रहे हैं मशरूम के बारे में, यह आपको हर मौसम में मिल जाएगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मशरूम इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हमें कई बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद गुण हमारे खून बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. दरअसल, मशरूम में आयरन की मात्रा होती है, जो ऑक्सीजन लेवले को बनाए रखती है और इसके लेवल को कम नहीं देती है. 


यह भी पढ़ें: बदहजमी या अपच नहीं, इन बीमारियों की वजह से सुबह उठते ही उल्टी जैसा होता है महसूस


इससे शरीर में खून का निर्माण आसानी से हो जाता है. इसके अलावा मशरूम में मौजूद विटामिन बी12 और फोलिक एसिड की मात्रा खून बनाने में मदद करती है. इसलिए अगर आप भी खून की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में मशरूम शामिल कर सकते हैं. इससे आपको कई और भी फायदे मिलेंगे.. 

मिलते हैं ये फायदे (Mushroom Benefits)
मशरूम कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा माना जाता है और इसमें कई अन्य यौगिक भी पाए जाते हैं, जो शरीर को सामान्य कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाने में मदद करते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप सर्दी, खांसी और अन्य कई बीमारियों से बचे रहते हैं. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में खासतौर से मशरूम खाने की सलाह दी जाती है. 


यह भी पढ़ें: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है काली मिर्च, बस जान लें सेवन का सही तरीका


वजन कम करने में भी करता है मदद (Mushroom For Weight Loss)
मशरूम के सेवन से आप अपना वजन भी कंट्रोल में रख सकते हैं, इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं. ऐसे में अगर आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो मशरूम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement