Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid को कम कर देंगी ये 3 चीजें, जानें बनाने से लेकर पीने तक का तरीका

Uric Acid Reducing Tips: हाई यूरिक एसिड गठिया, किडनी स्टोन और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. इसे घरेलू उपाय से कम कर सकते हैं.

Latest News
High Uric Acid को कम कर देंगी ये 3 चीजें, जानें बनाने से लेकर पीने तक का तरीका

High Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Reduce Uric Acid Remedies: यूरिक एसिड की समस्या के कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी झेलनी पड़ती है. यूरिक एसिड के बढ़ने पर कि़डनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है. अगर शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है तो इसे कम करने के लिए दवा लेनी पड़ती हैं. हालांकि, आप इसे कई घरेलू नुस्खों से भी कम कर सकते हैं. चलिए आपको यूरिक एसिड लेवल कम करने के लिए तीन चीजों के बारे में बताते हैं.

1. अदरक की चाय
अदरक में और दर्द को कम करने वाले गुण होते हैं. इसका सेवन सूजन को भी कम करता है. आप अदरक की चाय पीकर यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं.

ऐसे करें तैयार
अदरक की चाय को तैयार करने के लिए दो इंच अदरक को कद्दूकस कर लें. इसे एक कप पानी में डालकर उबाल लें. 7-8 मिनट तक अच्छे से उबालने के बाद इसे छान लें और थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं. आप इसे सुबह शाम पी सकते हैं.


रात को सोते समय दिखते हैं लिवर डैमेज होने के ये 5 संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज


2. हल्दी वाला दूध
हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. हल्दी का इस्तेमाल कई तरह से औषधी के रूप में किया जाता है. यह यूरिक एसिड कम करने में भी कारगर है. हल्दी वाला दूध पीना इसमें फायदेमंद होता है.

ऐसे करें तैयार
हल्दी वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इस दूध को धीमी आंच पर 5 मिनट तक उबालें. इसके बाद इसे छानकर इसमें काली मिर्च पाउडर मिलाकर पिएं. इसे आप रात को सोने से पहले पी सकते हैं.

3. करेले का जूस
करेले के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. करेला डायबिटिज कंट्रोल के लिए लाभकारी होता है. करेले के जूस से यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकते हैं.

ऐसे करें तैयार
एक करेले को धोकर काट लें और बीज निकालकर मिक्सी में अच्छे से पीस लें. इसे छानकर एक गिलास में निकाल लें और नींबू का रस और नमक डालकर पिएं. आप इसे सुबह खाली पेट पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement