Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: यूरिक एसिड बढ़ने से चलना होने लगा है मुश्किल? तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे सोख लेंगे शरीर की सारी गंदगी

Joint Pain Symptoms: जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो तो चलने फिरने ही नहीं, उठने-बैठने तक में दिक्कतें आने लगती हैं. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स बहुत काम आते हैं.

Latest News
Uric Acid Treatment: यूरिक एसिड बढ़ने से चलना होने लगा है मुश्किल? तो ये आयुर्वे�दिक नुस्खे सोख लेंगे शरीर की सारी गंदगी

यूरिक एसिड बढ़ने के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

यूरिक एसिड की समस्या इतनी आम हो गई है कि हमारे आसपास कई लोगों को इसका सामना करना पड़ता है. इससे पैरों में सूजन और अकड़न आ जाती है जिससे चलना मुश्किल हो जाता है.

इसे रोकने के लिए हमें अपने दैनिक आहार और जीवनशैली में बदलाव करना होगा, अन्यथा दर्द बढ़ सकता है और नियमित व्यायाम से भी राहत मिल सकती है. ऐसे में शरीर में बदलाव देखने को मिलते हैं. जैसे कि पैरों में सूजन और शरीर में तेज दर्द जैसी समस्याएं महसूस होती हैं. 

पैरों में सूजन
शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर पैरों के आसपास लालिमा बढ़ जाती है. कुछ लोगों को पैरों के आसपास गंभीर सूजन का अनुभव हो सकता है. ऐसे लक्षण मुख्यतः रात में बिगड़ते हैं. अगर आपके पैरों के आसपास सूजन हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. जिससे खून में यूरिक एसिड के स्तर को समय रहते कम किया जा सके.

Sweet Craving Effects: शुगर क्रेविंग के चक्कर में खूब खा रहे मीठा तो जान लें इसका शरीर-दिमाग पर क्या हो रहा असर

गंभीर दर्द
यूरिक एसिड की अधिकता के कारण जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल बनने लगते हैं, जिससे जोड़ों में तेज दर्द और अकड़न होने लगती है. यह स्थिति दोनों हाथों और पैरों में महसूस होती है. इस स्थिति से पीड़ित मरीजों को कभी-कभी चलने में कठिनाई हो सकती है. अगर आपको भी जोड़ों में तेज दर्द का अनुभव होता है, तो तुरंत पेशेवर मदद लें.

घरेलू उपचार महत्वपूर्ण हैं 

अपने शरीर को हाइड्रेट रखें
अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी पीना पहली शर्त है, जब भी आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है तो पानी का सेवन बढ़ा दें, यह आपके गुर्दे को शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने में मदद करता है, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. अनुशंसित है

अजवाइन का पानी पियें
अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन इससे यूरिक एसिड को भी नियंत्रित किया जा सकता है और पेट की अन्य समस्याओं को भी ठीक करने में मदद मिलती है.

जैतून के तेल का प्रयोग करें
जैतून के तेल के फायदे तो हम सभी जानते हैं, यह दिल की सेहत के लिए तो अच्छा है ही, साथ ही अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो जैतून के तेल का सेवन करने से यह प्राकृतिक रूप से कम हो जाएगा.

High Blood Pressure: गर्मियों में अचानक से बढ़ सकता है हाई ब्लड प्रेशर, जान लें ये 12 असामान्य लक्षण क्या हैं?

पर्याप्त नींद
एक युवा व्यक्ति को अच्छी नींद के लिए 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. नींद संबंधी विकार कई समस्याओं की जड़ होते हैं, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि नींद की कमी से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है. इसलिए भरपूर नींद लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement