Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Headache Remedy: ये 7 आसान घरेलू नुस्खे चुटकियों में कर देंगे सिरदर्द की छुट्टी, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

Headache Home Remedy: आज हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जो सिरर्दद की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं...

Latest News
Headache Remedy: ये 7 आसान घरेलू नुस्खे चुटकियों में कर देंगे सिरदर्द की छुट्टी, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

Headache Remedy 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सिर में दर्द होना आम बात है और कई बार तनाव, ज्यादा कामकाज, कमजोर आंखों और अन्य वजहों के चलते सिर दर्द हो जाता है. कई बार ये सिरदर्द इतना (Headache Home Remedy) तेज हो जाता है कि इसे सहन कर पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में लोग दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन फिर भी इस समस्या से जल्दी राहत नहीं मिलता है. इतना ही नहीं, कई बार सिर दर्द की ज्यादा दवाएं खाने से शरीर पर  इसका साइड इफेक्ट्स (Headache Treatment) भी होने लगता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जो सिरर्दद की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इन आसान नुस्खों के बारे में...

तुलसी और अदरक

अगर आपके सिर में अचानक दर्द होने लगे और कोई पास ना हो तो इससे राहत पाने के लिए तुलसी की पत्तियों और अदरक को धोकर मिक्सी में पीस ले और फिर इसका रस निकाल कर माथे पर उस जगह लगाइए जहां दर्द हो रहा है. बता दें कि ज्यादा दर्द है तो इस रस को पीने से भी आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

पुदीना 

बता दें कि सिर दर्द से फट रहा हो तो पुदीने की पत्तियां मिक्सी में पीसकर इसका रस निकाल लें और उसका रस अपने माथे पर वहां लगाएं जहां दर्द हो रहा है. इससे आपका सिरदर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा. 

सेब 

वहीं अगर सिर दर्द पीछा नहीं छोड़ रहा और आपके हाथ में दवा भी नहीं है तो बस कहीं से एक सेब ले आएं और उसे काट कर उस पर नमक बुरककर खा लें. बता दें कि सिरदर्द में इंस्टेंट राहत पाने के लिए ये शानदार उपाय है.   

लौंग 

सिर दर्द में लौंग भी चमत्कारिक तरीके से असर करती है, इसके लिए गर्म तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इसके बाद अब गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध कर इसे सूंघना शुरू कर दें. इससे कुछ ही देर में सिर का दर्द गायब हो जाएगा. 

बादाम 

सिरदर्द में दो तीन बादाम चबाकर खा लीजिए, क्योंकि इसमें मौजूद सेलेसिन पेन किलर का काम करता है औऱ शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द को कम करता है.

नींबू और गर्म पानी 
 
इसके अलावा घर से बाहर हैं और आपके पास रेस्ट करने का भी विकल्प नहीं है तो आपको सिर दर्द को भगाने के लिए एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डालकर पिएं. इससे सिर दर्द से तुरंत राहत मिलती है. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

एप्पल विनेगर

वहीं अगर रात की पार्टी का हैंगओवर उतरा नहीं है और उसकी वजह से सिर फट रहा है तो एक गिलास पानी में एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका, एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर ड्रिंक बनाएं और पी लें. इससे सिर दर्द छूमंतर हो जाएगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement