Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Improve eye sight:आंखो की रोशनी हो रही है कम, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

Improve eyesight:ज्यादा समय तक मोबाइल और टीवी देखने के कारण आंखों में सूजन या दर्द हो रहा है साथ ही रेटीना में भी समस्या हो रही है. बहुत ही कम उम्र में लोग blue light exposure और myopia से ग्रसित हो रहे हैं. आंखों को आराम देने के लिए विटामिन्स से भरपूर फलों को डाइट में शामिल करें.

Latest News
Improve eye sight:आंख�ो की रोशनी हो रही है कम, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

Tips To Increase Eyesight

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Improve eyesight: आंखें हैं तो दुनिया है. लेकिन पिछले कुछ समय से बढ़ते स्क्रीन टाइम ने आंखों की हालत खराब कर दी है. छोटे छोटे बच्चों को चश्मा लग रहा है. अगर आप भी आंखों पर लगे चश्मे को उतारना चाहते हैं और इसे बीमार होने से बचाना चाहते हैं तो आज ही स्क्रीन्स टाइम को कम करें और लाइफस्टाइल को बदलना शुरू कर दें. ज्यादा समय तक मोबाइल और टीवी देखने के कारण आंखों में सूजन या दर्द तो हो ही रहा है साथ ही रेटीना में भी समस्या हो रही है.  बहुत ही कम उम्र में लोग blue light exposure और अंधेपन की समस्या (myopia)से ग्रसित हो रहे हैं.. आंखों को आराम देने के लिए चश्मा या लेंस के साथ साथ कुछ ऐसे फल भी हैं जिनका नियमित सेवन आंखों की रोशनी बरकरार रखता है और इसे बीमार होने से बचा लेता है. 


यह भी पढ़ें: Increase Appetite: खाने से भाग रहा है मन तो फॉलो करें ये 5 चीजें, खुलकर लगेगी भूख


 ये फूड्स रखेंगे आंखों की रोशनी को 6/6

1.गाजर:   गाजर में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यह विटामिन आंतरिक रूप से रेटिना की सुरक्षा में मदद करता है और देखने की क्षमतो को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. इसमें एंटिऑक्सीडेंट्स जैसे कि बीटा-कैरोटीन और लूटीन पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं.  जो आंतरिक रूप से आंखों की रेटिना को हानि से बचाते हैं.इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से आपकी आंखों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होगा.

2.आंवला: आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों की सुरक्षा और इसे स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण है. यह विटामिन आंतरिक रूप से रेटिना की सुरक्षा में मदद करता है.आंवला में एंटिऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जैसे कि ग्लुटाथाइन के साथ विटामिन ए, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और खनिज जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

3. नारंगी: नारंगी में भरपूर विटामिन सी के साथ-साथ अन्य एंटिऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जैसे कि बीटा-कैरोटीन, लूटीन और जीक्सांथिन जो आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइबर, फोलेट, और अन्य पोषण सामग्री भी होते है.नारंगी में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है और इससे आँखों की सुरक्षा और सेहत में सुधार होता है.

4. आलू बुखारा : आलू बुखारा आंखों के लिए बहुत ही उपयोगी है. यह वास्तव में एक प्रकार की सूखी सलादी आलू होती है जो काफी लाभदायक है, विशेष रूप से आंखों के लिए. इसमें विटामिन ए और कारोटेन मौजूद होते हैं जो आंखों की देखने की क्षमता को लंबे समय तक बरकरार रखता है. 

5. पपीता: पपीता में बहुत मात्रा में कारोटेन होता है, कारोटेन शरीर में विटामिन ए में बदलता है, जो रेटिना के स्वस्थ रखने में मदद करता है.

6. संतरा: संतरा आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आंखों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन सी आंखों के लिए एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है और नेत्र रोगों से बचाव में मदद करता है.

7.आम: आमों में पाए जाने वाले विटामिन ए और सी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. विटामिन ए जो रेटिना के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है वहीं विटामिन सी आंखों के रोगों से बचाने में मदद करता है.

8. ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में पाए जाने वाले अंथोसियानिन्स नामक पौष्टिक तत्व पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.  यही नहीं यह आंखों की मशल्स को भी शक्तिशाली बनाने के साथ साथ इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी  आंखों की कई समस्याओं और संक्रमण से बचाने में मदद करता है. 
9. काले अंगूर: इसमें विटामिन सी और ए के साथ-साथ एन्टीऑक्सीडेंट्स होते हैं.इसका नियमित सेवन आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा.
10.अखरोट: अखरोट में अल्फा-लिपोइक एसिड जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं ,साथ ही अखरोट में मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट जो नेत्रों को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. इसके अलावा अल्फा-लिपोइक एसिड आंखों की नसों को मजबूत करता है और सुरक्षित रखने में मदद करता है, जिससे आंखों के दौरे (कैटरैक्ट) और अन्य नेत्र रोगों का कम होने में मदद मिलती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement