Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Treat Diabetes Naturally: डायबिटीज में ये 7 चीजें बढ़ा देंगी इंसुलिन, ब्लड शगुर कंट्रोल करने का जान लें ये फास्ट तरीका

इंसुलिन के इनएक्टिव होने से ही ब्लड शुगर का लेवल हाई होता है लेकिन 7 चीजें करने से आपका सुस्त इंसुलिन एक्टिवेट हो जाएगा.

Latest News
Treat Diabetes Naturally: डायबिटीज में ये 7 चीजें बढ़ा देंगी इंसुलिन, ब्लड शगुर कंट्रोल करने का जान लें ये फास्ट तरीका

Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) में शुगर को कंट्रोल में रखना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन इसे काबू में करना मुश्किल भी नहीं अगर आपक अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें और खानपान में सुधार कर लें.

डायबिटिज में शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोगों को जहां दवाएं लेनी पड़ती हैं, वहीं कुछ को इंसुलिन के इंजेक्शन लेने पड़ते हैं. आप चाहें दवा पर हो या इंसुलिन लेते हो अगर इन 7 चीजों को करने लगें तो आपके ब्लड में इंसुलिन की कमी नहीं होने पाएगी

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसरा फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज से ही केवल ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है. ये 7 तरह की एक्सरसाइज को आप पूर दिन में बांट लें.

  1. सुबह कम से कम 30 मिनट तेज गति से चलें
  2. खाने के बाद कम से कम 10 मिनट तक आप टहलें
  3. दिन में कम से कम 5 से 7 मिनट का एक डांस सेशन रखें
  4. झाड़ू-पोछा जैसे कुछ घरेलू जरूर काम
  5. स्विमिंग करें या साइकिलिंग करें
  6. किसी तरह के खेल जिसमें आपकी एनर्जी लगे जरूर खेलें
  7. योग या प्रणायाम करें

अप्रत्याशित रूप से दिखेगा शरीर में ये फर्क

  1. आपका वेट तेजी से कम होगा
  2. अच्छी नींद आएगी
  3. तनाव दूर रहेगा और आप खुश रहेंगे
  4. याददाश्त तेज होगी
  5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा
  6. ​बैड कोलेस्ट्रॉल पिघलने लगेगा
  7. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा


कैसे कंट्रोल होगी डायबिटीज?
सीडीसी के अनुसार जब भी आप दिन भर खुद को फिजिकली एक्टिव रखते हैं तो इससे आपके शरीर के ऊर्जा की जरूरत होती है और तब ब्लड में मौजूद शुगर तेजी से खर्च होने लगती है, इससे आपकी मसल्स एक्टिव होती हैं. हफ्ते में 150 मिनट की एक्सरसाइज करने से  इंसुलिन हॉर्मोन पैन्क्रियाज में तेजी से एक्टिवेट होता है और इसका प्रोड्क्शन भी बढ़ता है. इससे दवाएं और इंसुलिन इंजेक्शन ज्यादा बेहतर असर दिखाते हैं.


डाइट में करें इन चीजों को शामिल

​शुगर की बीमारी में डाइट पर पूरा ध्यान देना चाहिए. क्योंकि हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें खाने से ब्लड शुगर बहुत तेजी से बढ़ जाता है. आप डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, शकरकंद, सादी खिचड़ी, अलसी के बीज, कद्दू के बीज आदि का सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement