Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amla Side Effects: इन 4 लोगों को कभी नहीं खाना चाहिए आंवला, वरना अस्पताल के बेड पर खुलेगी आंख

आंवला बेहद सेहतमंद माना गया है और आयुर्वेद में कई बीमारियों की ये दवा भी है, लेकिन 4 शारीरिक स्थितियों में इसे खाना हास्पिटल पहुंचा सकता है.

Latest News
Amla Side Effects: इन 4 लोगों को कभी नहीं खाना चाहिए आंवला, वरना अस्पताल के बेड पर खुलेगी आंख

Side Effects of Amla

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आंवला जूस पीने के फायदों के बारे में तो आप बहुत कुछ जानते ही होंगे. यह इम्युनिटी बूस्टर है, विटामिन सी से भरपूर है और त्वचा और बालों की कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है. लेकिन, क्या आप इसके नुकसान के बारे में भी जानते हैं.

जी हां, हर बार आंवले का जूस पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है. कुछ बीमारियों में यह सेहत को फायदे की जगह बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. तो आइए जानते हैं किन लोगों को आंवले का जूस पीने से बचना चाहिए.

सीमेंट की तरह हड्डियों में जमे यूरिए एसिड के क्रिस्टल को गला देगा ये काला बीज, जोड़ों का दर्द होगा दूर

1. लिवर से जुड़ी समस्याओं में आंवला न लें

आंवला का जूस लीवर से जुड़ी कई स्थितियों के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी और अत्यधिक अम्लीय तत्व होते हैं जो लिवर की चोट और दर्द को बदतर बना सकते है. इसलिए लीवर डैमेज और लीवर सिरोसिस के मामलों में आंवले का जूस पीने से पहले डॉक्टर से बात कर लें.

2. आंवला का किडनी पर दुष्प्रभाव

किडनी से जुड़ी समस्याओं के लिए कई बार आंवले का जूस पीना हानिकारक हो सकता है. दरअसल, यह जूस मूत्रवर्धक गुणों से भरपूर होता है, लेकिन इसमें कुछ बायोएक्टिव तत्व भी होते हैं जो किडनी की बीमारी के दौरान कुछ कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, अगर आप किडनी की गंभीर बीमारी से गुजर रहे हैं तो इसके सेवन से बचें.

3. लो बीपी में आंवला जूस

चूंकि आंवला हाई-बीपी वालों के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए लो-बीपी वालों के लिए यह हानिकारक हो सकता है. इसमें रक्तचाप को कम करने और बनाए रखने की काफी क्षमता है. लेकिन अगर आप हाइपोटेंशन यानी लो बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आंवला जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है.

यूरिक एसिड से घिस गई घुटने की हड्डियों में फिर से चिकनाई भर देंगी ये चीजें, जोड़ों में नहीं रहेगा दर्द

4. गर्भावस्था के दौरान आंवला के दुष्प्रभाव

गर्भावस्था के दौरान आंवले का जूस पीना आपके लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है. सबसे पहले, यह अम्लता और खट्टी डकारें बढ़ा सकता है. दूसरा, आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. तीसरा, यह मूत्रवर्धक गुणों से भरपूर होता है और इसलिए पेशाब की मात्रा बढ़ा सकता है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है, जो गर्भावस्था के दौरान अच्छा नहीं होता है. इसलिए ऐसी स्थिति में आंवले का जूस पीने से बचें.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement