Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hemoglobin Deficiency: कमजोरी-थकान और सिर में दर्द है तो समझ लें शरीर में बेहद कम हो गया है ये मिनरल

अगर आपको बेहद थकान, कमजोरी महसूस हो रही या अचानक से नींद आनी बंद हो गई है तो आपके शरीर में एक खास जरूरी तत्व की कमी हो चुकी है.

Latest News
Hemoglobin Deficiency: कमजोरी-थकान और सिर में दर्द है तो समझ लें शरीर में बेहद कम हो गया है ये मिनरल

Iron Deficiency Signs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शरीर में अगर किसी भी विटामिन या मिनरल की कमी होती है तो शरीर इसके संकेत कई तरह से देता है. आज आपको शरीर में आयरन की कमी होने के उन संकेतों के बारे में बताएंगे जिसे लोग हल्का मान कर इग्ननोर करते हैं जबकि ये कमी जानलेवा भी हो सकती है.

जीवन में आयरन उन खनिजों में से एक है जिनकी कमी अनियमित खान-पान और अव्यवस्थित रहन-सहन के कारण शरीर में हो जाती है. आयरन की कमी से लोग एनीमिया जैसी बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं. शरीर की सामान्य गतिविधि बाधित हो जाती है. यहां तक ​​कि इससे हृदय रोग भी हो सकता है. शरीर में आयरन की कमी हाल ही में दुनिया भर में एक बड़ी समस्या बन गई है. आयरन की कमी किसी भी उम्र में हो सकती है.

ऐसी समस्याएं बच्चों, गर्भवती या मासिक धर्म वाली महिलाओं और किडनी डायलिसिस रोगियों में अधिक आम हैं. चूंकि हमारा शरीर स्वयं आयरन का उत्पादन नहीं कर सकता, इसलिए हमें आयरन युक्त खाद्य पदार्थ अधिक खाने चाहिए.

आयरन की कमी का क्या कारण है?

आयरन की कमी के तीन मुख्य कारण हैं - पर्याप्त आयरन युक्त भोजन न करना, आयरन अवशोषण में समस्या और खून की कमी. इनमें से किसी भी कारण से हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे एनीमिया यानी हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है. 

आयरन की कमी के लक्षण

शरीर में आयरन की कमी से अत्यधिक थकान और कमजोरी होने लगती है. सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, चक्कर आना, सिरदर्द, नींद न आने की बीमारी होना जैसी कई शारीरिक परेशानियां पैदा हो जाती है. नाखून कमजोर होकर टूट सकते हैं, त्वचा अक्सर पीली पड़ जाती है. एकाग्रता की कमी, कुछ भी याद न रह पाना भी एक समस्या है. आपको आसानी से संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा, कामेच्छा (सेक्स ड्राइव) में कमी भी आयरन की कमी का एक लक्षण है.

आयरन बढ़ाने के लिए क्या खायें?

भोजन से दो प्रकार का आयरन मिलता है- हीम आयरन और नॉन-हीम आयरन. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, हेम आयरन गैर-हेम आयरन की तुलना में शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित होता है. हेम आयरन पोल्ट्री और समुद्री भोजन में पाया जाता है. दूसरी ओर,  साबुत अनाज, नट्स, बीज, सब्जियां आदि भी खूब खाएं. खूजर, किशमिश, अनार, चुकंदर, पालक, मेथी, सरसों साग आदि खूब खाएं.

परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ

चाय, कॉफी, वाइन, कैल्शियम और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आयरन के अवशोषण को रोकते हैं. इसलिए बेहतर है कि इन खाद्य पदार्थों को अधिक मात्रा में न खाएं. संयमित मात्रा में भोजन करना स्वास्थ्यप्रद होगा.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement