Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jamun Seeds For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है इस नीले फल की गुठली, मिनटों में कंट्रोल करती है हाई ब्लड शुगर

माॅर्डन लाइफस्टाइल और बिगड़ते हुए खानपान की वजह से करोड़ों लोग डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी के शिकार हो रहे हैं. इस बीमारी को क्योर नहीं किया जा सकता है.

Latest News
Jamun Seeds For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है इस नीले फल की गुठली, मिनटों में कंट्रोल करती है हाई ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Jamun Seeds Powder Control Blood Sugar) डायबिटीज एक क्राॅनिकल बीमारी है. खानपान से लेकर मौसम में बदलाव का भी इस पर सीधा असर पड़ता है. ब्लड शुगर हाई होते ही स्थिति गंभीर हो जाती है. ऐसी स्थिति में डाइट से लेकर एक्सारसाइज इसे कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है. गर्मियों के मौसम में ब्लड शुगर के हाई होने पर जामुन का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं इसकी गुठली भी शरीर को कई बीमारियों से दूर रखती है. यह फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. जामुन ब्लड शुगर से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार है. कैंसर और दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर देती है. आइए जानते हैं जामुन में मौजूद पोषक तत्व और इसके फायदे...

इन पोषक तत्वों से भरपूर है जामुन और उसकी गुठली

रिसर्च के अनुसार, जामुन और उसकी गुठली में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और विटामिन ए, बी, सी जैसे भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें एंथोकेनिन अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. यह दिल और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर रखता है. जामुन का नियमित सेवन ग्लूकोज और फ्रुक्टोज हीट स्ट्रोक से बचाता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए जामुन की गुठली दवाई का काम करती है. इसमें काब्र्स, प्रोटीन, फैट, गौलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. यह डायबिटीज में संजीवनी का काम करते हैं. गुठली का चूर्ण बनाकर सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाएगा. 

ब्लड प्रेशर को भी करता है कंट्रोल 

आज क समय में ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. इसे कम रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है. ब्लड प्रेशर के हाई होने से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर इसे पानी के साथ लेने से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है. यह नेचुरल किस्सों में से एक है. 

कैंसर से बचाता है

जामुन की गुठली में फाइटो केमिकल्स कैंसर के खतरे को कर देते हैं. इसमें मौजूद एंथोसाइनीन कैंसर और दिल को बीमारियों से बचाने में लाभदायक है. जामुन की गुठली स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. 

डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है 

आजकल के खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डाइजेस्टिव सिस्टम के बिगड़ने से परेशान हैं. इसकी वजह पेट में दर्द, पाचन तंत्र में खराबी और अपच जैसी समस्या से दो चार होना पड़ता है. ऐसी स्थिति में जामुन की गुठली का पाउडर सेवन करने से यह डाइजेशन को ठीक कर खता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement