Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaundice Symptoms: आखिर क्यों होता है पीलिया, जानें इसके लक्षण, बचने के तरीके और घरेलू इलाज

पीलिया लिवर से जुड़ी बीमारी है, जो कमजोर लिवर वालों को इफेक्ट करती है. इस बीमारी से बचने के लिए लिवर को डिटॉक्स रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और घर का खाना खाएं. 

Latest News
Jaundice Symptoms: आखिर क्यों होता है पीलिया, जानें इसके लक्षण, बचने के तरीके और घरेलू इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पीलिया उन आम बीमारियों में से एक है, जिसकी जद में लोग आसानी से आ जाते हैं. यह बीमारी लिवर से जुड़ी है. खासकर कमजोर लिवर वालों को पीलिया सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. गंदे पानी, खाने और ओवर ड्रग्स के लिवर पर जोर डालने की वजह से बिलीरुबिन नामक पदार्थ बनने लगता है. यही पदार्थ पीलिया जैसी बीमारी की वजह होता है. इसका निर्माण ब्लड और ऊतकों से होता है. पीलिया मुख्य रूप से बच्चे और बुजुर्गों को होता है. समय रहते इसका इलाज न मिलने पर व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. पीलिया होते ही शरीर में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. इन्हें अनदेखी करना ही पीलिया को घातक बना देता है. आइए जानते हैं इसके लक्षण, बचने का तरीका और इलाज...

High Cholesterol से हैं परेशान तो हर दिन खाएं ये लाल फल, नसों को साफ करने में दवा से भी है ज्यादा असरदार

पीलिया में दिखने लगते हैं ये लक्षण 

पीलिया होने पर व्यक्ति को बुखार, कमजोरी, उल्टी आना, नाखून से लेकर आंखों का रंग पीला होना, त्वचा पीली होना, पेट दर्द के साथ ही कब्ज और शरीर में जलन और खुजली होने लगती है. ऐसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें. यह सभी लक्षण पीलिया के होते हैं, जिन्हें अनदेखा करना जान पर खतरा बढ़ाने जैसा होता है. ऐसी स्थिति में भूलकर भी तला भूना, ज्यादा स्पाइसी और मीठा न खाएं. खाने से लेकर पानी की शुद्धता का खास ध्यान रखें. ज्यादा से ज्यादा संतुलित डाइट ही लें. 
 
पीलिया में असरदार हैं ये घरेलू उपचार

अगर आप पीलिया से ग्रस्त हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव कर दें. इसके साथ ही आयुर्वेद में शामिल जड़ी बूटियों में त्रिफला को इस्तेमाल करें. रात को त्रिफला को भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही खाली पेट इसके पानी को छान कर पी लें. इसके अलावा धनिया का सेवन भी कर सकते हैं. पीलिया के मरीजों के लिए खड़ा धनिया रात भर के लिए भिगो दें. सुबह उठते ही इसका पानी पी लें. इसे एक से दो हफ्ते में आराम मिल जाएगा. इसके अलावा नीम के पत्तों की चटनी भी खा सकते हैं. इसे लिवर डिटॉक्स होता है. पीलिया में आराम मिलता है. 

किडनी को पथरी से भर देगा हाई यूरिक एसिड, पेशाब की नली हो जाएगी ब्लॉक, जानें स्टोन बाहर करने का आसान तरीका

पीलिया से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

पीलिया से बचने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. इसके लिए भूलकर भी तला भूना न खाएं. जितना संभव हो सादा भोजन करें. बाहर की जगह घर के खाने को प्राथमिकता दें. दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. यह हमारी बॉडी से गंदगी को बाहर करता है, जो लोग पीलिया से ग्रस्त होकर हाल ही में उठे हैं तो अगले कुछ दिनों तक डाइट में हल्का भोजन करें. जैसे खिचड़ी, ​दलिया. इसके अलावा मूली, गोभी और दही को शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement