Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सर्दी में हाई लेवल पर पहुंच गया है यूरिक एसिड तो पीना शुरू कर दें ये जूस, खत्म हो जाएगी जोड़ों की दर्द और सूजन

हाई यूरिक एसिड का लेवल बुजुर्ग के साथ युवाओं को भी अपना शिकार बना लेता है. इससे व्यक्ति का उठना बैठना मुश्किल हो जाता है. इससे जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है. 

Latest News
सर्दी में हाई लेवल पर पहुंच गया है यूरिक एसिड तो पीना शुरू कर दें ये जूस, खत्म हो जाएगी जोड़ों की दर्द और सूजन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दियों में यूरिक एसिड लेवल के हाई होते ही शरीर में जोड़ जाम हो जाते हैं. घुटनों से लेकर उंगलियों के जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है. गाउट और गठिया की समस्या ट्रिगर हो जाता है. इसके चलते व्यक्ति को घूमना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. इसकी मुख्य वजह यूरिक एसिड का हाई लेवल होता है, जो जोड़ों में क्रिस्टल्स के रूप में जमकर हड्डियों में गैप पैदा कर देता है. इसके लगातार हाई रहने पर व्यक्ति की किडनी में पथरी हो जाती है. इसकी वजह से दर्द और परेशानी बढ़ जाती है. यूरीन पास करने में भी दिक्कत होती है. ऐसी स्थिति से बचने और इलाज के लिए खानपान में बदलाव करना बेहद जरूरी है. 

अगर आप भी हाई यूरिक एसिड की वजह से परेशान हैं तो डाइट में प्यूरीन युक्त चीजों को तुरंत बंद कर दें. इनमें हाई प्रोटीन फूड्स से लेकर, शराब, बीयर समेत तेला और भुना पदार्थ है, जिसकी वजह से व्यक्ति को उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. हालांकि डाइट में कुछ बदलाव से इस समस्या से छुटकारा पाया जाा सकता है. इसके लिए सर्दियों की डाइट में कुछ सब्जियों और फलों के जूस शामिल कर लें. इससे यूरिक एसिड लेवल कम होने के साथ ही जोड़ों में होने वाला दर्द और सूजन भी गायब हो जाएगी...

हर दिन पिएं ये 3 जूस

शरीर के इस अंग को नुकसान पहुंचाता है बढ़ता शुगर लेवल, इन 6 उपायों से रखें कंट्रोल

लौकी का जूस

सर्दियों में अगर हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो डाइट में लौकी का जूस शामिल कर लें. इस जूस को पीने से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. इसकी वजह लौकी का दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होना है. इसका जूस पीने मात्र से ही बॉडी को विटामिन बी, सी और आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है. हर दिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. इसकी वजह से शरीर में जमा गंदगी भी ​बाहर हो जाती है. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है. 

अदरक का जूस

सर्दी के दिनों में अदरक का जूस किसी दवा से कम नहीं होता है. ऐसे में जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं तो अदरक का जूस पीना शुरू कर दें. हाई यूरिक एसिड में अदरक का रस पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल कर लिया जाता है. ठंड में अदरक का जूस शरीर को गर्म रखने और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. अदरक का रस बनाने के लिए इसे पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद थोड़ा शहद मिलाकर पी लें. ऐसा करने से बॉडी डिटॉक्स होती है. 

हर वक्त पीठ-गर्दन में रहता है दर्द? हो सकती है हड्डियों की ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

लाल सब्जियों का पिएं जूस

सर्दियों की डाइट में चुकंदर और गाजर का जूस पीना चाहिए. यह जूस खासकर यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है. हाई यूरिक एसिड के मरीजों को गाजर और चुकंदर का जूस पीना चाहिए. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है. खून में जमा गंदगी साफ हो जाती है. इसे जोड़ों के दर्द और सूजन भी खत्म हो जाती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement