Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol Level: नसों में भरी गंदी वसा को निकालकर गुड कोलेस्ट्रॉल बूस्ट करते हैं ये रसीले फल, गर्मियों में मिलता है दोगुना फायदा

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है. यह नसों में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. 

Bad Cholesterol Level: नसों में भरी गंदी वसा को निकालकर गुड कोलेस्ट्रॉल बूस्ट करते हैं ये रसीले फल, गर्मियों में मिलता है दोगुना फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (How To Control Bad Cholesterol) आज के समय में नसों में भरी गंदगी एक या दो नहीं कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. नसों में वसा के रूप में जमने वाली इस गंदगी को बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है. एक गुड कोलेस्ट्रॉल यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. यह नसों को सही रखने में फायदेमंद हैं, जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमने वाला वह वसा है, जो खून के दौरे को कम कर देता है. इसकी मात्रा ज्यादा होते ही यह नसों ब्लॉकेज तक कर देता है. इसी की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक आता है. इसमें लोगों की जान तक चली जाती है.  

Bad Cholesterol: इन गलतियों से नसों के अंदर जम जाती है वसा, बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा

शरीर में बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसके लिए दवाई और घरेलू खानपान व नुस्खें दोनों ही कारगार है. हालांकि दवाईयों के सेवन से साइड इफेक्ट का खतरा रहता है, लेकिन सही खानपान और कुछ रसदार फल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद प्रभावी हैं. इतना ही नहीं यह बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करते हैं. 

Diabetes Effective Remedy: ब्लड शुगर तुरंत होगा डाउन, बासी मुंह इस फल की पत्तियों से लेकर बीज तक को खाना कर दें शुरू

कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देते हैं रसीले फल

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के फलों का सेवन किया जा सकता है, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जो मुख्य रूप से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बेहद कारगार हैं. इन रसीले फलों में सिट्रस फ्रूट यानी खट्टे फल शामिल हैं. खट्टे फलों के जूस या खाने से तुरंत इसे कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये फल गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाते हैं, जिसे कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. 

ये हैं सिट्रेस फल

सिट्रेस फलों में मुख्य रूप से खट्टे फल शामिल होते हैं. इनमें मुख्य रूप से मौसमी, नींबू,संतरा, किन्नू जैसे फल हैं. इनका हर दिन एक गिलास जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल को बाहर हो जाता है. वहीं नींबू को पानी में निचोड़कर सुबह के समय पिया जा सकता है. यह बेहद फायदेमंद हेाता है. इसकी वजह इन फलों में पानी से लेकर घुलनशील फाइबर का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर देते हैं. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करते हैं. 

Uric Acid Control: सुबह उठते ही पिएं इन तीन पत्तियों का काढ़ा, खून से बाहर होगा यूरिक एसिड, किडनी भी रहेगी डिटॉक्स

गर्मियों में मिलता है दोगुना फायदा

गर्मियों में इन खट्टे फलों का जूस पीने का दोगुना फायदा मिलता है. इसकी वजह यह बॉडी को गर्मी से बचाएं रखने के साथ ही एनर्जी देते हैं. नसों को साफ कर ब्लड सर्कुलेशन को सही रखते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement