Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kalonji Water Benefits: इन काले बीजों का पानी पीते ही ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल हो जाएंगे कंट्रोल, जानें 5 हेल्थ बेनिफिट्स 

आकार में बेहद छोटी सी दिखने वाली काली कलौंजी दिल से लेकर लिवर तक के लिए बेहद फायदेमंद है.इसका पानी पीने से ही डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां कंट्रोल हो जाती है. यह वजन को तेजी से कम कर देती है. 

Kalonji Water Benefits: इन काले बीजों का पानी पीते ही ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल हो जाएंगे कंट्रोल, जानें 5 हेल्थ बेनिफिट्स 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Kalonji Reduce High Cholesterol And Diabetes) खाने में स्वाद बढ़ाने वाली कलौंजी का इस्तेमाल अचार, मठरी, पूरी और मिठाईयों में किया जाता है. मंगरैला, ​सैटराइवा और ब्लैक सीड्स भी कहते हैं. दिखने में छोटी सी काली कलौची कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. यही वजह है कि यह सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व मॉर्डन लाइफस्टाइल की बीमारी जैसे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर लिवर और इनफर्टिलिटी की समस्याओं को भी खत्म कर देती है. इतना ही नहीं कलौंजी का नियमित पानी पीने से भी यह परेशानियां खत्म हो जाती है. आइए जानते हैं कलौजी में मौजूद पोषक तत्व और इसके पानी से मिलने वाले फायदे...

इन पौषक तत्वों से भरपूर है कलौंजी

कलौंजी में कैल्शियम, आयरन, विटामिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह लिवर से लेकर हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देती है. कलौंजी के पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं. इसके कई लाभ मिलते हैं. 

Diabetes Remedy: हाई ब्लड शुगर को फ्लश आउट कर देगा इस हरी सब्जी का पानी, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

इनफर्टिलिटी की समस्या है लाभदायक

कलौंजी में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन लेवल को बूस्ट करता है. यह इनफर्टिलिटी की परेशानी को खत्म कर देता है. इतना ही नहीं यह स्टैमिना को बूस्ट करने में भी रामबाण है. इसका सेवन करने से कमजोरी दूर हो जाती है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कर देता है बाहर

धमिनयों में वसा के रूप में जमने वाली गंदगी ही बैड कोलेस्ट्रॉल होती है. इसका हाई लेवल हार्ट अटैक से लेकर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कलौंची का सेवन नियमित करना फायदेमंद होता है. छोटी सी कलौंजी कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमने से रोकती है. इसे ब्लड सर्कुलेशन और हार्ट दोनों ही सही रहते हैं. 

Weight Loss Foods: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, बिना भागदौड़ किए हो जाएंगे स्लिम
 

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए कलौंजी या इसका पानी किसी औषधी से कम नहीं है. हर दिन कलौंजी के पानी में नींबू का रस डालकर पीने से ब्लश शुगर कंट्रोल में रहता है. हाई ब्लड शुगर भी कुछ ही मिनटों में काबू में आ जाता है. यह बहुत ही रामबाण दवाओं में से एक है. 

मोटापे को कर देती है खत्म

मोटापे की समस्या में कलौंजी बेहद लाभदायक मसालों में से एक है. कलौंजी के पानी में थोड़ा सा कलौंजी का तेल और शहद मिलाकर लेने से फैट तेजी से घट जाता है. इसे लगाना भी बेहद फायदेमंद होता है. 

Hair Care Tips: जावेद हबीब से जानिए गर्मियों में बालों को डैंड्रफ और ऑयली होने से कैसे बचाएं

लिवर

शरीर में मौजूद टॉक्सिंस लिवर और किडनी को डैमेज कर देते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कलौंजी का सेवन लाभदायक है. यह टॉक्सिन पदार्थों को बॉडी से बाहर कर देता है. इसका नियमित सेवन लिवर को हेल्दी रखता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement