Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knee Pain Remedy: घर पर बनाएं बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा, जादू की तरह कम होगा घुटनों का दर्द

Joint Pain Home Remedy: घर पर आप अद्भुत आयुर्वेदिक औषधि के जरिये ही घुटनों का दर्द कम कर सकते हैं और सच मानें आप तुरंत बच्चे की तरह दौड़ भी सकते हैं.

Latest News
Knee Pain Remedy: घर पर बनाएं बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा, जादू की तरह कम होगा घुटनों का दर्द

घुटने दर्द का देसी इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर जोड़ों या घुटनों में दर्द की समस्या उम्र बढ़ने के कारण होती है. इसके अलावा शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम और आयरन की कमी भी घुटनों के दर्द का कारण बन सकती है. वहीं, किसी भी तरह की चोट, किसी चीज से टकराने या बहुत देर तक उल्टा बैठने से भी घुटने में दर्द हो सकता है.

अगर आप घुटनों के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो दवाइयों के अलावा आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं. कुछ घरेलू उपचार हैं जो घुटनों के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ घरेलू टोटकों के नाम. उदाहरण के लिए-

अदरक की चाय - अदरक की चाय में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते हैं. लेकिन इसके लिए अदरक कैसे खाएं? सबसे पहले अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे पानी में उबाल लें. 10 मिनट बाद इस पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पीने से घुटनों के दर्द से राहत मिलेगी.

इसके अलावा नींबू का रस भी घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर है. तिल के तेल में नींबू का रस मिलाकर घुटनों पर लगाया जा सकता है. इस सामग्री का उपयोग कैसे करें?

तिल के तेल में भिगोए सूती कपड़े में दो नींबू बांधें और प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे दर्द तुरंत कम हो जाएगा.

आधा चम्मच पिसी हुई अदरक को हल्दी के साथ पानी में मिलाकर उबालें, इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे 2 बार पिएं, इससे घुटनों का दर्द कम हो जाएगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement