Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knee Pain Home Remedies: इन घरेलू उपायों से दूर होगा घुटनों का दर्द, जानें जोड़ों की अकड़न-जकड़न दूर करने के दमदार देसी नुस्खे

Knee Pain Home Remedies: घुटने में दर्द का इलाज कराने और दवाईयां लेने के बाद भी कई बार आराम नहीं मिलता है. ऐसे में आप घुटनों के दर्द का इलाज घरेलू नुस्खों से कर सकते हैं.

Latest News
Knee Pain Home Remedies: इन घरेलू उपायों से दूर होगा घुटनों का दर्द, जानें जोड़ों की अकड़न-�जकड़न दूर करने के दमदार देसी नुस्खे

Knee Pain Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः उम्र के साथ घुटनों में दर्द और अकड़न-जकड़न महसूस होने लगती है. घुटनों और जोड़ों के दर्द से अक्सर बुजुर्ग बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं. अब व्यस्त जीवनशैली के कारण कई बार युवाओं को भी घुटनों के दर्द का सामना करना पड़ता है. जोड़ों में दर्द की समस्या (Knee Pain Home Remedies) भोजन में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन और जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है. घुटने में दर्द का इलाज कराने (Home Remedies For Knee Pain) और दवाईयां लेने के बाद भी कई बार आराम नहीं मिलता है. ऐसे में आप घुटनों के दर्द का इलाज घरेलू नुस्खों से कर सकते हैं. आपको घुटनों का दर्द दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों (Home Remedies For Knee Pain) को करना चाहिए.

घुटनों का दर्द दूर करेंगे ये घरेलू उपाय (Knee Pain Home Remedies)
घुटनों के दर्द में हल्दी का प्रयोग

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. घुटनों में दर्द को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. दर्द की जगह पर हल्दी का पेस्ट लगाने से भी दर्द में आराम मिलता है.

डेली रूटीन की इन आदतों की वजह से बढ़ती है पेट की चर्बी, आज ही बना लें इनसे दूरी

सरसों तेल के फायदे
सरसों का तेल दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे नसों में ब्लड फ्लो बढ़ता है जिसके कारण मांसपेशियों और जोड़ो में दर्द की समस्या नहीं होती है. सरसों के तेल में लहसुन की कली डालकर मालिश करने से भी दर्द में राहत मिलती है.

नींबू
दर्द में राहत के लिए आपको नींबू के छिलके को गर्म तिल के तेल में भिगोकर घुटनो पर सिकाई करनी चाहिए. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड शरीर में से यूरिक एसिड को कम करता है. यह सूजन और दर्द में भी राहत दिलाता है.

अदरक का इस्तेमाल
जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द से राहत के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है. अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीअल्सर और एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्यून पावर को मजबूत करते हैं. अदरक की चाय पीने और अदरक का सेवन करने से लाभ होता है. अदरक का पेस्ट दर्द पर लगाने से भी राहत मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement