Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knee Pain Remedy: घुटनों में रहता है दर्द तो जान लें क्या करें-क्या नहीं, ये छोटी सी चूक चलना-फिरना करा देंगे बंद

अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है तो कुछ बातें आपको जरूर जान लेनी चाहिए क्याेंकि छोटी सी लापरवाही या चूक आपको जीवन भर बिस्तर पर ले आएगी.

Latest News
Knee Pain Remedy: घुटनों में रहता है दर्द तो जान लें क्या करें-क्या नहीं, ये छोटी सी चूक चलना-फिरना करा देंगे बंद

घुटनों में दर्द हो तो क्या करें, क्या नहीं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आपको गठिया है या हाई यूरिक एसिड के कारण घुटनों में दर्द बना हुआ है तो आपको बेहद सावधान रहना होगा क्योंकि ये स्थिति आपके घुटनों को जाम कर चलना बाधित कर सकती है लेकिन आप चाहें तो इसे रोक सकते हैं. यूरिए एसिड को कम करना इस रोग में सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि हाई यूरिक एसिड आपके जोड़ों के बीच कंकड़ जैसे क्रिस्टल्स को जमा करने लगता है और इसे रोकने के लिए यूरिए एसिड को शरीर से बाहर निकालना जरूरी है.

इसके अलावा उन बातों को भी जानना जरूरी है जो आपके घुटनों को और डैमेज कर सकते हैं या आपके दर्द को और बढ़ा सकते हैं. जब भी आपके ज्वाइंट्स कमजोर हों या घुटने में दर्द हो कुछ बातें आपको हमेशा पालन करनी होंगी, क्योंकि इससे आप अपने घुटनों को डैमेज होने से बचा सकते हैं और पूरे जीवनकाल चलते-फिरते रहेंगे. 

कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज से लेकर यूरिक एसिड तक होगा कम, जान लें और भी कई फायदे

घुटने में दर्द को कम करने के लिए जरूर करें ये काम

1-घुटने के दर्द हो तो भी चलना बंद न करें. धीमी गति से रोज 30 मिनट का वॉक जरूर करें. चलने से आपके घुटने में मूवमेंट बना रहेगा और घुटनों में अकड़न या कठोरता नहीं आने पाएगी.

2-व्यायाम आपके जोड़ों के आसपास मजबूत मांसपेशियों का निर्माण करता है और इससे अंदरूनी चोटों को रोकने में मदद मिलती है. आप कम प्रभाव वाले वाटर वर्कआउट या ताई ची करें. लेकिन इसे ज़्यादा न करें अन्यथा आपको अधिक दर्द होने का जोखिम होगा.

खून में भरे यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगी ये जड़ियां, ज्वाइंट्स और किडनी करेंगे बेहतर काम

3-घुटने की चोट के इलाज के लिए RICE फॉर्मूला आज़माएं. जब घुटने में तेज दर्द हो तो इसे न करें. ठीक होने के लिए एक या दो दिन आराम करें. सूजन को शांत करने के लिए अपने घुटने पर बर्फ लगाएं. तरल पदार्थ के निर्माण को रोकने के लिए अपने जोड़ को गर्माहट दें. सूजन को रोकने के लिए इसे तकिए या स्टूल पर रखें.

4-फिसलने के जोखिम को कम करने के लिए अच्छे जूते पहनें. नरम, रबर तलवों वाली कम एड़ी वाले जूते चुनें. 

5-जब आप घूमने निकलें तो अपने साथ रबर की नोक और पकड़ने में आसान हैंडल वाली मजबूत, हल्की छड़ी चुनें. इसे 45 डिग्री के कोण पर पकड़ें. 

6-यदि आपके घुटने का दर्द बढ़ जाता है, तो गर्म या ठंडे उपचार का प्रयास करें. दर्द से राहत के लिए सूखी की तुलना में नम गर्मी बेहतर है. गर्म पानी से स्नान करें या एक कपड़ा नमक मिले गर्म पानी में डाल कर निचोड़ लें और इसे सूजन पर लपेटें.

यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देगा ये खट्टा पानी, जोड़ों में बढ़ेगी स्मूदनेस और दूर होगा दर्द  

घुटने में दर्द हो तो कभी न करें ये काम

1- वजन न बढ़ने दें. अतिरिक्त पाउंड आपके घुटनों पर दबाव डालते हैं और दर्दनाक गठिया और चोटों का खतरा बढ़ाते हैं. 

2-आपके दर्द वाले जोड़ के आसपास की त्वचा में छोटी-छोटी सुइयां डाली (एक्यूपंचर चिकित्सा) जाती हैं. शोध से पता चलता है कि यह घुटने के गठिया के दर्द को कम कर सकता है.

3-सोने का तरीका सही रखें क्योंकि ये आपके घुटने का दर्द और भी बदतर हो सकता है. अलग-अलग पोजीशन आज़माएं और अगर आप करवट लेकर सोते हैं तो अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखें. हालांकि तकिए पर मुड़े हुए घुटने को न रखें - इससे अगले दिन आपके पैर को मोड़ना कठिन हो सकता है.

4-इंडियन टॉयलेट का इस्तेमाल करना बंद करें. जमीन पर बैठना या उकड़ू होकर बैठना दर्द को बढ़ा सकता है. हर दिन सीढ़ियां चढ़ना और उतरना आपके घुटनों की हालत खराब कर देगा. न ही लंबे समय तक न बैठें. इससे आपके घुटने और पैर की हड्डी के बीच अतिरिक्त दबाव पड़ता है जिससे दर्द हो सकता है.

यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देंगे ये 10 फूड, जोड़ों के दर्द के लिए नहीं होगी दवा की जरूरत

5-स्ट्रेचिंग  न करने की भूल आपके घुटनों के आसपास की मांसपेशियां कड़ी बनाता है. रोज स्ट्रेचिंग से मांसपेशियों के दर्द को रोका जा सकता है. चलने या कोई अन्य गतिविधि करने से पहले आपको लचीले होने में मदद करने के लिए अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से आसान कदमों के बारे में पूछें.

इन बातों का अगर आप ध्यान रखें तो आप गठिया के साथ भी हेल्दी लाइफ जी सकते हैं और आपका चलना-फिरना कभी बंद नहीं होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement