Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lauki Soup Benefits: हार्ट हेल्थ से पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं में फायदेमंद है लौकी का सूप, ऐसे करें तैयार

लौकी का टेस्टी सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. आइए जानते है इसे बनाने की विधि क्या है...

Latest News
Lauki Soup Benefits: हार्ट हेल्थ से पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं में फायदेमंद है लौकी का सूप, ऐसे करें तैयार

Lauki Soup Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

लौकी (Lauki) जिसे घिया भी कहा जाता है, इसकी सब्जी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, घर के बड़े और बच्चे इसे देखकर नाक मुंह बनाते हैं. वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं, जिनको इसकी सब्जी बहुत ही टेस्टी लगती है. बता दें कि लौकी में विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. अगर आपको लौकी (Lauki Soup Benefits) की सब्जी नहीं पसंद तो आप लौकी का टेस्टी सूप (Lauki Soup) बनाकर पी सकते हैं. यह सेहत के लिए डबल फायदेमंंद होता है. आइए जानते हैं लौकी का सूप (Bottle Gourd Soup) सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसे बनाने की विधि क्या है...

लौकी के सूप के फायदे (Lauki Soup Benefits)

बॉडी को हाइड्रेट रखे (Keep Body Hydrated)

बता दें कि लौकी का सूप पीने से आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रह सकते हैं. ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो आप लौकी का सूप पी सकते हैं. इतना ही नहीं, लौकी का सूप पीने से स्किन में भी निखार आता है.

यह भी पढ़ें : ये 5 सफेद फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं Blood Sugar, खाना तो दूर इन चीजों को चखें भी न Diabetes के मरीज

वजन कम करे (Weight Loss)

अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो लौकी का सूप पीकर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. बता दें कि लौकी का सूप पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रह सकता है और इससे आप ओवरइटिंग से बचते हैं, जिससे आपका वजन कम हो सकता है. ऐसे में अगर आप कम करना चाहते हैं, तो रोज डिनर या स्नैक्स में लौकी का सूप पिएं.  

हार्ट हेल्थ सुधारे (Good For Heart Health)

लौकी का सूप हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और अगर आप नियमित रूप से लौकी का सूप पिएंगे, तो इससे ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आपको हृदय से जुड़ी कोई गंभीर बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह पर ही लौकी का सूप पीना चाहिए.  

पाचन तंत्र को बनाए दुरुस्त (Digestive Health)

खराब पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने के लिए आप लौकी का सूप पी सकते हैं और रोजाना लौकी का सूप पीने से आपको पेट की समस्याएं ठीक होने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं लौकी का सूप पीने से आपको कब्ज, गैस और एसिडिटी में आराम मिलता है. बता दें कि लौकी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है और इससे डाइजेस्टिव ट्रैक को साफ होने में मदद मिलती है.  

स्ट्रेस करे कम (Stress) 

इसके अलावा लौकी लौकी में कोलिन होता है और कोलिन एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है, जो ब्रेन के फंक्शन को ठीक करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से लौकी का जूस पिएंगे, तो आप इससे आपको अपने स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद मिलती है. बता दें कि लौकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. 

यह भी पढ़ें : कहीं आपको महीने में दो बार तो नहीं आते पीरियड्स? हल्के में न लें, हो सकती हैं ये बीमारियां

लौकी का सूप बनाने की विधि (Lauki Soup Recipe) 

लौकी का सूप बनाने के लिए सबसे पहले कुकर को गैस पर चढ़ाएं और इसे गर्म होने दें और फिर इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालें, तेल को थोड़ा गर्म होने दें. इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, अदरक, लहसुन डाल कर भून लें और इसमें कद्दू, धनिया, पुदीना और 2 कप पानी डाल कर पैक कर दें. फिर कूकर में तीन सीटी आने तक पकाएं.  साथ ही कद्दू को ब्लेंडर में डाल कर स्मूथ पेस्ट बना लें और जीरा-हींग का तड़का लगाएं. आखिर में इसमें काली मिर्च और काला नमक डालें और 
धनिया पत्ती डाल कर गर्मागर्म सर्व करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement