Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Cancer Sign: अपच और पेट का फूलने की समस्या न करें इग्नोर, इस जानलेवा बीमारी का भी है ये संकेत

अपच-गैस या पेट का मटके की तरह फूलना लिवर कैंसर का संकेत भी है. अगर इसके साथ शरीर में कुछ और लक्षण नजर आएं तो बिना देरी जांच करा लें.

Latest News
Liver Cancer Sign: अपच और पेट का फूलने की समस्या न करें इग्नोर, इस जानलेवा बीमारी का भी है ये संकेत

Liver Cancer Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लिवर कैंसर की शुरुआत लिवर की कोशिकाओं से होती है. किसी भी अन्य बीमारी की तरह जितनी जल्दी आप इसे पहचान लेंगे कि आपको लिवर कैंसर का खतरा उतना ही कम होगा. हालांकि लिवर में कैंसर के लक्षण भी दूसरे या तीसरे चरण में ही नजर आते हैं.  यहां लिवर कैंसर के संभावित चेतावनी संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो कई बार इसलिए गंभीर नहीं लगते क्योंकि ये बेहद आम लक्षण जैसे होते हैं. 

अगर आपको अचानक से कुछ भी खाने के बाद गैस, अपच या पेट फूलने जैसा महसूस हो रहा तो ये कही न कहीं लिवर की समस्या को बताता है. लिवर कैंसर में भी आपको कई लक्षण ऐसे दिखेंगे जिसे आप ये समझ कर इग्नोर कर सकते हैं कि ये आम समस्या है या खानपान में कुछ गड़बड़ी का संकेत है लेकिन यहीं गलती होती है.

यहां आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो लिवर कैंसर का स्पष्ट संकेत देते हैं

लिवर कैंसर के दो सामान्य लक्षण दिए गए हैं जिन्हें गलती से अपच समझ लिया जा सकता है, वह है थोड़े से भोजन के बाद बहुत पेट भरा हुआ महसूस होना या खाने के बाद मितली या उलटी सा महसूस होना. 

अन्य लक्षणों को भी जान लें

  1. बिना किसी कारण के वेट घटना
  2. भूख में कमी
  3. बढ़ा हुआ जिगर, दाहिनी ओर की पसलियों के नीचे भरा हुआ महसूस होना
  4. बढ़ी हुई प्लीहा, बायीं ओर की पसलियों के नीचे परिपूर्णता जैसा महसूस होता है
  5. पेट में दर्द
  6. दाहिने कंधे के ब्लेड के पास दर्द
  7. पेट में सूजन या तरल पदार्थ का जमा होना
  8. खुजली
  9. पीलिया

अपच के स्पष्ट लक्षण 

अपच के ऐसे कारण हो सकते हैं जो अंतर्निहित बीमारी की वजह से नहीं हों. सामान्य कारणों में बहुत अधिक खाना, बहुत अधिक शराब पीना, भोजन के प्रति सेंसिविटी या खाली पेट दवाएं लेने से आपको ऐसा लग सकता है:

  • सीने में जलन - आमतौर पर खाने के बाद सीने में दर्दनाक जलन महसूस होना
  • डकार आना 
  • कड़वे स्वाद वाले पानी मुंह में आना


​लिवर कैंसर का शरीर पर प्रभाव

यदि आपके शरीर में लिवर कैंसर विकसित हो जाता है, तो इससे रक्त में कैल्शियम का उच्च स्तर (हाइपरकैल्सीमिया) हो सकता है. इससे मतली, भ्रम, कब्ज, कमजोरी या मांसपेशियों की समस्याएं हो सकती हैं. लिवर कैंसर के कारण निम्न रक्त शर्करा स्तर (हाइपोग्लाइकेमिया) भी हो सकता है, जिससे थकान या बेहोशी हो सकती है.

पुरुषों में स्तन वृद्धि (गाइनेकोमेस्टिया) और/या अंडकोष का सिकुड़ना भी लिवर कैंसर के कारण हो सकता है. लाल रक्त कोशिकाओं (एरिथ्रोसाइटोसिस) की उच्च संख्या के कारण व्यक्ति लाल और लाल दिख सकता है. अंत में, लिवर कैंसर के कारण उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर भी हो सकता है.

 तो इनमें से किसी भी असहजता को आप महसूस कर रहे तो बिना देरी डॉक्टर से मिलें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement