Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lose weight with yogurt:वजन कम करना है तो दही खाइए, ये हैं खाने के 6 बेहतरीन तरीके

प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर दही  पोषण का पावरहाउस है, जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसमें कैलोरी कम होती है, जो इसे सुपर फूड बनाता है. 

Latest News
Lose weight with yogurt:वजन कम करना है तो दही खाइए, ये हैं खाने के 6 बेहतरीन तरीके

Curd Benefits In Summer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lose weight with yogurt: दही सिर्फ गर्मी में शरीर को ठंडक ही नहीं पहुंचाता है बल्कि ये वज़न घटाने में भी काम करता है.  किचन का सुपरफूड, प्रोबायोटिक और प्रोटीन से भरपूर ये दही पोषण का पावरहाउस है जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. 

क्या आप जिद्दी किलो कम करना चाहते हैं? 

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसका समाधान आपके रेफ्रिजरेटर में रखा वो Curd का कटोरा हो सकता है. प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर दही  पोषण का पावरहाउस है, जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसमें कैलोरी कम होती है, जो इसे सुपर फूड बनाता है. 


यह भी पढ़ें: Improve eye sight:आंखो की रोशनी हो रही है कम, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें


1. प्रोटीन से भरपूर होता है दही 

दही प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो मांसपेशियों को बनाता है जो पेट को लंबे समय तक भरा भरा अनुभव कराता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, अगर आप प्रोटीन से भरपूर आहार खाते हैं तो आत्मा तृप्त हो जाती है जो मोटापे का एक प्रभावी उपचार होता है.

दही होता है पोषण से भरपूर


2. दही में प्रोबायोटिक गुण होते हैं

दही में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, पाचन को बढ़ाने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है. और ये सभी आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. दही खाने में मौजूद कैलरी को कम करने में भी मदद करता है. जो आपके हार्मोन के स्तर और भूख को भी प्रभावित करता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम बेहतर मोटापे से जुड़ा हुआ है.

3. दही में कैलोरी कम होती है

स्टेट पर्ल्स में प्रकाशित एक लेख बताया गया है कि आप जितनी ज़्यादा कैलोरी खाते हैं, आपका वज़न उतना ही बढ़ता है और जितनी कम कैलोरी खाते हैं, आपका वज़न उतना ही नियंत्रित रहता है. माना जाता है कि सादा दही में कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, 100 ग्राम दही में 98 कैलोरी होती है. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपनी कैलोरी की मात्रा कम करना चाहते हैं और वज़न कम करना चाहते हैं.

4. दही मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है

मेटाबोलिज्म आपके शरीर की कोशिकाओं में होने वाली वो रासायनिक प्रक्रिया है, जो भोजन को ऊर्जा में बदल देती है. दही में कैल्शियम होता है, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और आपके पूरे शरीर में ज़्यादा कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है.

5. हाइड्रेटिंग और ताज़गी देने वाला

जिन फलों और खाने की चीजों में पानी की मात्रा अधिक होती है वाले खाद्य पदार्थ आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित स्टडी में बताया गया है कि कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ आपको वजन कम करने,  और भूख कम करने में मदद करते हैं. क्योंकि दही में पानी होता है और कैलोरी कम होती है, इसलिए आप इसे अपने वजन घटाने वाले आहार में शामिल कर सकते हैं. यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.


यह भी पढ़ें: कैंसर 'छूने' या 'किस' करने से नहीं फैलता, अनमैरिड लड़कियों में ब्रेस्ट कैंसर के ज्यादा हैं चांसेज 


अपने वजन घटाने वाले आहार में दही को कैसे शामिल करें? 

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो दही को अपने आहार में शामिल करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं, जैसा कि विशेषज्ञ बताते हैं. 

1. फलों के साथ दही- सादे दही के कटोरे में कुछ ताजे फल जैसे जामुन, सेब या केले डालें. फलों  का यह मिक्सर फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है साथ ही यह पौष्टिकता से भरपूर तो होता ही है साथ ही मन को तृप्त रखता है. 

2. स्मूदी- दही को अपने पसंदीदा फलों और मुट्ठी भर पालक या केले के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट, पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी बनाएं. यह एक बढ़ियां नाश्ता या कसरत के बाद का नाश्ता हो सकता है. 

3. सलाद- हाई कैलोरी वाले मेयोनेज़ या क्रीम के बजाय मलाईदार सलाद ड्रेसिंग के लिए दही का उपयोग करें. स्वस्थ और स्वादिष्ट ड्रेसिंग के लिए इसे जड़ी-बूटियों, नींबू के रस और थोड़े से जैतून के तेल के साथ मिलाएं. 

4. दही के बने डिप्स- दही के साथ डिप्स तैयार करें, जैसे कि तज़्ज़िकी या रायता, जिसे वेजिटेबल स्टिक या होल-ग्रेन क्रैकर्स के साथ परोसा जा सकता है. ये डिप्स कैलोरी में कम और स्वाद में भरपूर होते हैं.

5. मसालों के साथ- अपने दही में जीरा, हल्दी या दालचीनी जैसे मसाले की एक चुटकी डालें. ये मसाले न केवल स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले गुण भी रखते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Disclaimer- ये लेख सामान्य जानकारी और विभिन्न रिसर्च पेपर पर आधारित लेखों पर आधारित है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement