Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lung Cancer Signs: बॉडी में दिखने वाले ये लक्षण देते हैं लंग्स कैंसर का संकेत, शुरुआत का पता लगते ही किया जा सकता है कंट्रोल

लंग्स कैंसर बेहद घातक बीमारियों में से एक है. इसकी वजह धूम्रपान से लेकर तेजी से बढ़ता प्रदूषण है. वहीं लोगों की अनदेखी या लापरवाही की वजह से भी लंग्स कैंसर घातक रूप ले लेता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए इसके शुरुआती लक्षणों को पहचानकर मौत के मुंह में जाने से बचा जा सकता है.

Latest News
Lung Cancer Signs: बॉडी में दिखने वाले ये लक्षण देते हैं लंग्स कैंसर का संकेत, शुरुआत का पता लगते ही किया जा सकता है कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Lung Cancer Signs Symptoms: आज के समय में खराब खानपान, बुरी आदतें और प्रदूषण लोगों को लंग्स कैंसर का शिकार बना रहा है. पिछले कुछ ही समय में लंग्स कैसर के मरीजों की संख्या कई गुणा बढ़ गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, साल 2023 में भारत में लंग्स कैंसर के मरीजों की संख्या 14 लाख से ज्यादा पहुंच गई है. यह 2019 में करीब साढ़े सात​ लाख थी. एक्सपर्ट्स के अनुसार लंग्स कैंसर के पीछे की वजह धूम्रपान से लेकर बहुत अ​धिक प्रदूषण है. यह लंग्स कैंसर का खतरा कई गुणा बढ़ा देते हैं. यह बेहद खतरनाक है.ज्यादातर मरीजों को इसका पता लास्ट स्टेज में लगता है. हालांकि इसके कुछ लक्षण हैं, जो पहले ही दिखना शुरू हो जाते हैं. इन्हें पहचानकर समय रहते आप जांच कराकर इस घातक बीमारी को घातक बनने से रोक सकते हैं.  

लंग्स कैंसर में दिखाई देते हैं ये लक्षण

एक्सपर्ट्स के अनुसार, लंग्स कैंसर होने की शुरुआत में ही कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इनकी अनदेखी करना ही मरीज के लिए घातक साबित होता है. इनकी अनदेखी या पहचानने में देरी करने पर लंग्स कैंसर चौथी स्टेज में पहुंच जाता है, जहां किसी भी व्यक्ति का बचना मुश्किल होता है. अगर आप भी इस तरह के लक्षणों को देख रहे हैं तो तुरंत ही जांच करा लें. आइए जानते हैं लंग्स कैंसर में दिखने वाले शुरुआती लक्षण... 

- हफ्तों का खांसी का बंद न होना

- सीने में तेज दर्द और सांस फूलने की दिक्कत का लगातार बढ़ना

- सांस लेने में घरघराहटकी आवाज आना और दर्द महससू होना. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, लोग शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को कमजोरी और थकावट समझकर अनदेखा कर देते हैं. इसके बाद यह बीमारी तेजी से व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है. आखिरी स्टेज में व्यक्ति इलाज के लिए अस्पताल पहुंचता है, जहां उसका बचना तक मुश्किल हो जाता है. 

ये हैं लंग्स कैंसर की वजह 

लंग्स कैंसर की मुख्य वजह धूम्रपान से लेकर वायु प्रदूषण है. वायु प्रदूषण के चलते भी इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही सिलिका, कोयला खद्दान और ट्रैफिक में रहने वाले ज्यादातर लोगों को लंग कैंसर होने की संभावना बढ़ जाता है. .

ऐसे करें लंग्स कैंसर से बचाव

लंग्स कैंसर बेहद घतराक बीमारियों में से एक है. इससे बचने के लिए धूम्रपान को बिल्कुल छोड़ दें. इसके अलावा बहुत ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में जाने से बचें. इसके साथ ही धूम्रपान करने वाले लोगों से भी दूरी बनाएं. खानपान का विशेष ध्यान रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement