Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri 2023: शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने के साथ ही खाने पर सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

महाशिवरात्रि पर बेलपत्र चढ़ाने से मनोकामना पूर्ण होने के साथ ही इसे खाने से सेहत को फायदा मिलता है. आइए जानते हैं किन समस्याओं में लाभकारी होता है.

Latest News
Mahashivratri 2023: शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने के साथ ही खाने पर सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बेलपत्र मनोकामना पूर्ण कराने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद (Bel Patra Benefits) होता है. भगवान शिव जी का बहुत ही प्रिय माने जाने वाले बेलपत्र को मनोकामना की पूर्ति के लिए जलाभिषेक के साथ शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है. यह औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. बेलपत्र के सेवन (Bel Patra Ke Fayde) से शरीर में होने वाली कई बीमारियों की छुट्टी हो जाती है. इसके साथ ही शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है. आइए जानते हैं बेलपत्र के पत्ते खाने के फायदे और तरीके...  

डायबिटीज खाने में फायदेमंद होता है बेलपत्र 

बेलपत्र खाना डायबिटीज पेशेंट्स (Diabetes Patients) के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर को कम करने के साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करता है. इसके सेवन के लिए बेल की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इस रस को दिन में दो से तीन बार पी लें. 

Yoga For Kidney: यूरिक एसिड किडनी को कर रहा है इफेक्ट तो आज से ही करें ये 4 योगासन, फिट हो जाएगी ​Kidney

बुखार में भी होता है लाभदायक

बुखार होने पर भी बेलपत्र का पानी उबालकर पीने से शरीर का तापमान कम हो जाता है. बेलपत्तों के सेवन से शरीर का दर्द भी गायब हो जाता है. इसका सेवन काढ़ा बनाकर भी किया जा सकता है. इसके लिए बेल की 3 से 4 पत्तियों को पानी में उबाल लें. पानी का रंग बदलने के बाद इसे गुनगुना होने के बाद पिएं. 

Diabetes Tips: प्री-डायबिटीज को नजरअंदाज करने से किडनी हो सकती है खराब, ऐसे करें लाइफस्टाइल को मैनेज

खून को करता है साफ

बेलपत्र खून को साफ करता है. इसके सेवन के लिए बेलपत्र का रस निकालकर गुनगुने पानी में मिला लें. इसमें थोड़ा सा शहर मिलाकर पी लें. इस से शरीर हेल्दी रहता है. यह बहुत ही फायदेमंद होता है. 

शरीर को देता है ठंडक 

बेलपत्र खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह पेट की गर्मी निकालने से लेकर मुंह के छालों को सही करता है. इसके नियमित सेवन से गर्मी और लू का प्रकोप नहीं पड़ता. 

Bird Flu Outbreak: इंसानों को भी बर्ड फ्लू से हो रहा खतरा, WHO ने जारी किया अलर्ट, जान लें लक्षण भी

सूजन को भी कम करता है बेलपत्र 

बेलपत्र खाने से शरीर में किन्हीं भी कारणों से आने वाली सूजन खत्म हो जाती है. इसके पत्तों को चबाने से भी फायदा होता है. इसके साथ ही चूर्ण बनाकर भी सेवन किया जा सकता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement