Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Test: ये टेस्ट खोल देगा नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल का राज, हार्ट अटैक से बचने के लिए जरूर कराएं चेक

कोलेस्ट्राॅल शरीर के लिए बेहतर होता है, लेकिन इसका हाई लेवल शरीर के लिए घातक बन जाता है. यह नसों को ब्लाॅक कर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कोलेस्ट्राॅल का टेस्ट जरूर करा लें.

Cholesterol Test: ये टेस्ट खोल देगा नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल का राज, हार्ट अटैक से बचने के लिए जरूर कराएं चेक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Cholesterol Lipid Profile Test) डायबिटीज और यूरिक एसिड की तरह ही कोलेस्ट्राॅल भी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. इसका एक नाॅर्मल लेवल शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है, लेकिन इसका हाई लेवल बैड कोलेस्ट्राॅल का रूप ले लेता है. यह नसों के अंदरूनी हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसके साथ ही नसों में ब्लाॅकेज कर हार्ट अटैक, स्ट्रोक से लेकर दिल से जुड़ी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. 

Blood Sugar Remedy: सुबह उठते ही इन हरी पत्तियाें को चबाने से कम होगा ब्‍लड शुगर, मीठे की तलब भी घटेगी

कोलेस्ट्राॅल खून की नसों में मोम की तरह जम जाता है. इसकी मात्रा ज्यादा होने पर यह खून को नसों में दौड़ने से प्रभावित करता है. इसे ब्लड सर्कुलेशन डाउन होने लगता है. इसे साथ ही दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसकी मुख्य वजह खराब खानपान और वर्कआउट न करना है. डाॅक्टर भी कोलेस्ट्राॅल को कम करने की सलाह देते हैं. इसकी वजह बैड कोलेस्ट्राॅल हाई लेवल जान पर खतरा साबित हो सकता है. 

हाई कोलेस्ट्राॅल के जल्दी से नहीं दिखते लक्षण

कोलेस्ट्राॅल एक ऐसी बीमारी है, जिसके शुरुआती लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. इसका हाई लेवल सीधा नसों को ब्लाॅक और दिल की बीमारियों को बढ़ा देता है. यही वजह है कि इसे बचने के लिए समय समय पर टेस्ट करा लेना चाहिए. यह नसों कोलेस्ट्राॅल के खतरे को कम कर देता है. 

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

कोलेस्ट्राॅल के लिए कराएं टेस्ट

कोलेस्ट्राॅल के टेस्ट में यह पता लगाया जा सकता है कि यह आपकी नसों में कितनी मात्रा में पहुंच चुका है. इसका कितना लेवल है. साथ ही धमनियों की हालत भी जान लेता है. इस टेस्ट को कराने से आप हार्ट अटैक, स्ट्रोक और पेरिफेरल आर्टरी डिजीज से बच सकते हैं. कोलेस्ट्रोल टेस्ट को लिपिड प्रोफाइल कहा जाता है. 

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

ये हैं कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के फायदे 

कार्डियोलॉजिस्ट बताते हैं कि कोलेस्ट्राॅल खराब खानपान के साथ ही जैनेटिक भी होता है. अगर आपके परिवार में दिल के रोगों का इतिहास है तो यह आपको भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में दिल पर आने वाले खतरों को पहले से भांपने के लिए कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराना चाहिए. एक्सपर्ट्स की मानें से तो 25 से 30 साल की उम्र में यह टेस्ट करा लेना चाहिए. ऐसा करने से आप हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बच सकते हैं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement