Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Migraine Treatment: सिर में आधे हिस्से में भयंकर दर्द हो सकता है माइग्रेन अटैक, लक्षण दिखते ही अपनाएं ये उपाय

माइग्रेन का अटैक कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक आपको परेशान कर सकता है. ऐसे में सही समय पर इसके लक्षणों को पहचान कर इसके इलाज शुरू कर देना चाहिए.

Migraine Treatment: सिर में आधे हिस्से में भयंकर दर्द हो सकता है माइग्रेन अटैक, लक्षण दिखते ही अपनाएं ये उपाय

सिर में आधे हिस्से में भयंकर दर्द हो सकता है माइग्रेन अटैक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  माइग्रेन एक ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को सिर में बार-बार खासकर सिर के आधे हिस्से में भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है. माइग्रेन का (Migraine Symptoms) दर्द नॉर्मल सिरदर्द के मुकाबले बहुत ज़्यादा पीड़ादायक होता है और ये सिर के एक तरफ बहुत तीखे दर्द के साथ शुरू होता है. इसके अलावा सिर के पीछे वाले हिस्से में उठने वाला दर्द भी माइग्रेन हो सकता है. ऐसे में अगर आपको भी इस तरह के लक्षण नजर आएं तो भूलकर भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. वहीं माइग्रेन का अटैक कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक आपको परेशान कर सकता है. ऐसी स्थिति में (Migraine Treatment) सिर दर्द के साथ जी मिचलाना, उल्टी और दस्त जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा (Migraine) पाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा

बता दें कि माइग्रेन से शरीर के ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और इससे दिल की बीमारी या हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इतना ही नहीं माइग्रेन का असर व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. बता दें कि ज़्यादा स्ट्रेस लेने और सोचने से भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है. इसलिए व्यक्ति को तनाव कम से कम लेना चाहिए.  

क्या हें इसके लक्षण 
 

  • सिर में भारीपन महसूस होना 
  • जी मिचलाने की समस्या
  • उलटी और दस्त आना
  • आंखो के नीचे काले घेरे पड़ना
  • चिड़चिड़ापन होना

इन उपायों से मिलेगी राहत

- अगर आपको तेज सिर दर्द हो तो ऐसे में तुरंत हीटिंग पैड से सिकाईं करें

- माइग्रेन में अक्सर आधे सिर में दर्द होता है और यह दर्द इतना ज़्यादा होता है कि लोग इसे बर्दास्त नहीं कर पाते हैं. इसे कंट्रोल करने के लिए गर्म तेल से सिर को मालिश करें. इसके लिए कान से लेकर आंख और नाक के पास भी हल्के हाथों से मसाज करें. 

- इसके अलावा इस स्थिति में कई बार सिर का दर्द इतना बढ़ जाता है कि मालिश करने से भी कुछ असर नहीं पड़ता है. ऐसे में कॉटन का कोई भी पतला कपड़ा अपने सिर पर ज़ोर से बांधें. इससे आपको कुछ समय के लिए राहत मिल जाएगी. 

-वहीं अगर आपके सिर  में हल्का दर्द भी हो रहा है तो धूप में जानें से बचें और अगर आप तेज रौशनी में जाएंगे तो इससे आपके सिर के दर्द की समस्या बढ़ सकती है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement