Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Acidity Home Remedies: एसिडिटी, डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान? दूध में मिलाकर खाएं ये बीज, जल्द मिलेगी राहत

दूध में सौंफ के छोटे दाने मिलकर पिया जाए तो इसके बहुत सारी चमत्कारी फायदे होते हैं, इससे एसिडिटी, डाइजेशन जैसी समस्या से राहत मिलती है और बीमारियां दूर रहती हैं...

Latest News
Acidity Home Remedies: एसिडिटी, डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान? दूध में मिलाकर खाएं ये बीज, जल्द मिलेगी राहत

एसिडिटी, डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान? दूध में मिलाकर खाएं ये बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दूध को हमेशा से शरीर के लिए हेल्दी माना गया है और ऐसा माना जाता है कि पहले के लोगों की सेहत दूध, दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स के कारण ही सही रहती थी. लेकिन आजकल कई लोग डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) को अपनी डाइट में शामिल करने से बचते हैं और इसे वह लेक्टोज फ्री डाइट कहते हैं. दूध पीने के कई फायदे हैं. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन की भारी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और कई गंभीर बीमारियों को दूर रखते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर दूध में सौंफ के छोटे दाने मिलकर (Milk and Fennel Seeds) पिया जाए तो इसके बहुत सारी चमत्कारी फायदे होते हैं. इससे एसिडिटी, डाइजेशन जैसी समस्या से राहत मिलती है और बीमारियां दूर रहती हैं...

डाइजेशन रहता है ठीक

सौंफ में बहुत सारे डाइजेस्टिव एंजाइम पाए जाते हैं और ये खाना को बेहतर तरीके से पचने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर दूध के साथ सौंफ मिलाकर पिया जाए तो गैस, एसिडिटी, अपच, कब्ज, जैसी और भी कई सारी पेट से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं.

कोलेस्ट्रॉल, पेट की बीमारियों में दवा का काम करते हैं भुने हुए अलसी के बीज, डाइट में करें शामिल

हार्ट को रखे हेल्दी

बता दें कि सौंफ वाली दूध को पीने से आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है और खून की कमी दूर होती है. सौंफ में फाइबर कंटेंट काफी ज्यादा होता है जो आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

ग्लोइंग स्किन मिलती है

इसके अलावा ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए एक नेचुरल और होममेड उपाय के रूप में आप सौंफ वाला दूध पी सकते हैं. नियमित रूप से इसके सेवन से जल्द ही असर दिखने लगेगा. लेकिन अगर आपको सौंफ से एलर्जी है तो इसके सेवन से बचे, वरना इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

शरीर के इन हिस्सों में दर्द-सूजन को हल्के में न लें महिलाएं, हो सकता है इस बीमारी का खतरा

नहीं बढ़ता वजन

आज के समय में सबसे ज्यादा लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं. ऐसे में फैट कंटेंट होने के कारण कई लोग ऐसे में दूध पीना छोड़ देते हैं. लेकिन अगर आप दूध में सौंफ मिलाकर पिएंगे तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और मोटापे की समस्या दूर होगी. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement