Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Walk करते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? फायदे के बजाए हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Walking Mistakes: अगर आपको वाॅक करने का सही तरीका नहीं पता है तो इससे आपको फायदे के बजाए नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसकी वजह से आपको कई गभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

Latest News
Walk करते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? फायदे के बजाए हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Walking Mistakes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स वाॅक (Walk) करने की सलाह देते हैं. इससे न केवल (Weight loss) वजन कम होता है बल्कि अन्य कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. हालांकि, अगर आपको वाॅक (Walking Mistakes) करने का सही तरीका नहीं पता है तो इससे आपको फायदे के बजाए नुकसान उठाना पड़ सकता है. जी हां, एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ लोग वाॅक (Walk Benefits) करते समय ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो उनकी सेहत के लिए अच्छा नहींं होता है. इससे लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं वाॅक (Benefits Of Walk) करते समय कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए... 

वाॅक करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

ज्यादा पानी पीना 
कई लोग वाॅक करते समय या वाॅक पर जाने से पहले बहुत ज्यादा पानी पी लेते हैं. लेकिन अगर आप वॉक करने जा रहे हैं तो ज्यादा मात्रा में पानी न पीए. हालांकि अगर आप ज्यादा देर वॉक करते हैं और प्यास लग रही है तो आपको पानी जरूर पीना चाहिए.


यह भी पढ़ें: पेट से दांत दर्द तक की समस्या दूर करता है किचन में रखा ये मसाला, मिलते हैं कई और भी फायदे


बहुत धीरे चलना 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप वॉक करते समय बहुत धीरे-धीरे चलते हैं तो इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. बता दें कि वॉक करते समय सांस फूलना और पसीना आना बहुत ही जरूरी होता है. इस तरह से वाॅक करना फायदेमंद माना जाता है. 

सही जूते
वॉक करते समय सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप इसे जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातों का ध्यान रखें, जूतों का भी. अगर आप वॉक के लिए जाते हैं तो आपको सही जूते का भी चुनाव करना चाहिए. क्योंकि गलत जूते पैरों में दर्द का कारण बन सकते हैं और इससे आपको अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. 

ब्रेक लेकर
इसके अलावा अगर आप लगातार वॉक करते हैं तो इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए लगातार देर तक वाॅक करने से बचना चाहिए. बता दें कि अगर आप आप ब्रेक लेकर वॉक करते हैं तो इससे फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है और आपका वजन तेजी से कम होगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement