Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दूध में इन चीजों को मिलाकर पीने से बूस्ट हो जाएगी इम्यूनिटी, Corona से बचने के लिए आज ही डाइट में कर लें शामिल

शरीर का अच्छा इम्यून सिस्टम कई बड़ी से बड़ी समस्याओं को खत्म कर देता है. ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चीजों का सेवन शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है.

दूध में इन चीजों को मिलाकर पीने से बूस्ट हो जाएगी इम्यूनिटी, Corona से बचने के लिए आज ही डाइट में कर लें शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कोरोना वायरस का प्रकोप एक बार फिर से बढ़ने लगा है. पिछले कुछ ही दिनों में कोविड 19 के एक्टिव मरीजों की संख्या लाखों में पहुंच गई है. पिछले कई सालों में लाखों लोगों की जान ले चुकी इस बीमारी का डर फिर से बढ़ने लगा है. ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट करना ही इस बीमारी से बचाव का सबसे बेहतर तरीका है. इम्यूनिटी स्ट्रोग होने पर आप इस बीमारी के शुरुआती इंफेक्शन से बच सकते हैं. इसके लिए डाइट में हर दिन दूध तीन चीजों मिक्स करके पीना शुरू कर दें. इसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी. साथ ही कोरोना जैसी बीमारी का खतरा भी लगभग टल जाएगा. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध में मिक्स करें ये चीजें

fenugreek Benefits: यौन शक्ति को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल करती है ये 1 चीज, नियमित सेवन से सेहत को मिलते हैं 5 फायदे

हल्दी का दूध

हल्दी का दूध हमेशा से ही सेहत के लिए लाभदायक होता है. इसे पीने से दर्जनों बीमारियों से बचाव होता है. इसकी वजह हल्दी में औषधीय गुणों का पाया जाना है. हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखते हैं. इसके साथ ही एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल जैसे गुण पाएं जाते हैं. दूध के साथ मिलकर इसकी पावर कई गुणा बढ़ जाती है, जिसका फायदा इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मिलता है. 

अंजीर का दूध

अंजीर ड्राई फ्रूट और फल दोनों में ही काउंट किया जाता है. इसमें फाइबर से लेकर पोटेशियम समेत कई यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह पके और सूखे दोनों ही रूपों में फायदेमंद होता है. इसे दूध में या रात के समय पानी भिगोकर खाने से कई लाभ मिलते हैं. यह बाॅडी में फ्री रेडिकल्स के खतरे को कम कर देता है. इसके साथ ही स्टिमुलेट के खतरे को कम कर देता है. दूध में सूखे अंजीर को पीसकर डालने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. यह कोरोना के खतरे को कम कर देता है. 
 
Vitamin D3 Rich Foods: विटामिन डी3 की कमी से होती है थकान और कमजोरी, इन 4 चीजों का सेवन करते ही दुरुस्त हो जाएगी सेहत

केसर का दूध

केसर को ज्यादातर लोग स्किन के लिए बेहतर मानते हैं, लेकिन इसे कहीं ज्यादा यह इम्यूनिटी के लिए बेस्ट होता है. काफी महंगा मिलने वाले केसर की तासीर गर्म होती है. इसे दूध में मिलाकर पीने से सर्दी, जुकाम, बुखार खत्म हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement