Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Pain Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में जकड़न और दर्द है ज्यादा तो इन 7 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

बरसात के मौसम जोड़ों के दर्द या गठिया के मरीजों के लिए कष्टदाई होता है क्योंकि इस मौसम में भी घुटनों या जोड़ों में जकड़न ज्यादा होती है और दर्द से चलना मुश्किल होने लगता है.

Latest News
Arthritis Pain Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में जकड़न और दर्द है ज्यादा तो इन 7 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

Joints Pain 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप गठिया या जोड़ों में दर्द की बीमारी से ग्रस्त हैं तो आपको बरसात में भी बेहद सावधानी बरतनी होगी. क्योंकि इस मौसम में दर्द और जकड़न ज्यादा होने से चलने-फिरने ही नहीं, सोने तक में दर्द बहुत होता है. शरीर के फ्लैक्सिबिल नहीं रहन से जोड़ जाम से होने लगते हैं लेकिन थोड़ी सावधानी से आप इस मौसम में भी बेहतर रह सकते हैं. 

यूरिक एसिड अगर आपका हाई तो सबसे पहले उसे कंट्रोल में ले आइए क्योंकि ये आपके जोड़ों के दर्द और जोड़ों के बीच के लिगामेंट को घिसने का काम करता है. अगर यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाए तो समझ लें आपका दर्द काफी कम रहेगा, इसके अलावा 7 काम और करें जिससे आपका गठिया किसी भी मौसम में खराब न होने पाए.

घुटने और जोड़ो के दर्द को दूर करेंगे ये उपाय

खाने में विटामिन सी और रफेज बढ़ा देंः बरसात में विटामिन सी युक्त फल जैसे नींबू, संतरा, जामुन ज्यादा से ज्यादा खाएं, इसके अलावा रफेज वाली सब्जियां लौकी, तरोई, भिंडी आदि ज्यादा खाएं. इससे यूरिक एसिड भी कम होगा और आपके जोड़ों के लिगामेंट्स में चिकनाई भी.

विटामिन डी की कमी ना होने देंः शरीर के जोड़ों का ख्याल रखने के लिए और फ्लैक्सिबिलिटी बनाए रखने के लिए विटामिन डी की भी जरूरत होती है. इसलिए विटामिन डी युक्त चीजें डाइट में शामिल करें.

एसी का यूज न करेंः ज्यादा जोड़ों में दर्द होने का एक कारण यह भी होता है कि हम ज्यादा एसी में रहते हैं, इसलिए जोड़ों में ठंडक जम जाती है, इसलिए अगर एसी में रहना है तो जोड़ों के गर्म नी कैप से ढ़क कर रखें.

स्ट्रेचिंग करेंः अगर आपके जोड़ों में ज्यादा दर्द होता है तो आपको शारीरिक मूवमेंट करने की जरूरत होगी. इसके लिए आप कुछ आसान स्ट्रैचिंग कर सकते हैं जो आपके डॉक्टर या ट्रेनर आप को समझाते हैं और इन्हें काफी ध्यान से करें ताकि आप किसी भी तरह की चोट से बच सकें.

खाने में शामिल करें फैटी एसिडः ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्थ के लिए फायदेमंद है. इसमें गठिया के दर्द में आराम देने वाले फैट्स होते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली के तेल में भी काफी मात्रा में होता है. इसलिए इसका सेवन जोड़ों के दर्द में आराम देता है.

गर्म पानी से सिकाईः ये हॉट थेरेपी किसी भी प्रकार के शरीर के दर्द में आराम देती है. खासकर जब आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तब. इसके लिए आपको एक बर्तन में सेंधा नमक के साथ गर्म पानी रखना है. उसमें दर्द वाले जोड़ पर तौलिए को इस पानी में डुबोकर या अगर पैरों में दर्द है तो पैरों को पानी में डुबोकर सिकाई कर सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहेंः खूब पानी पीने से जोड़ों में चिकनाई बनी रहती है और कठोरता कम होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement