Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Moringa Leaves Benefits: डायबिटीज से लेकर मोटापे तक को काबू में रखती हैं ये हरी पत्तियां, खाने पर मिलते हैं ये 5 फायदे

एक्सपर्ट्स भी दावा करत हैं कि जरूरत से ज्यादा मोटापा बीमारियों की वजह बनता है. इसकी वजह से ही डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है. यह दोनों ही बीमारियां बेहद गंभीर हैं.

Latest News
Moringa Leaves Benefits: डायबिटीज से लेकर मोटापे तक को काबू में रखती हैं ये हरी पत्तियां, खाने पर मिलते हैं ये 5 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डायबिटीज बेहद खतरनाक बीमारियों में से एक है. यह बीमारी हाई ब्लड शुगर के साथ ही मोटापे के बाद तेजी से शरीर में प्रवेश करती है. एक्सपर्ट्स भी दावा करत हैं कि जरूरत से ज्यादा मोटापा बीमारियों की वजह बनता है. इसकी वजह से ही डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई हो जाता है. यह दोनों ही बीमारियां बेहद गंभीर हैं. आज के समय में करोड़ों लोग इन बीमारियों से जूझ रहे हैं. इसकी मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. अगर आप डायबिटीज या मोटापे से परेशान हैं तो दवा के साथ ही डाइट में मोरिंगा यानी सहन की पत्तियों का सेवन शुरू कर कर दें. इसकी पत्तियां खाने मात्र से ही एक या दो नहीं, बल्कि कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा. 

मोरिंगा की पत्तियों में मिलते ये है पोषक तत्व

सहजन या ड्रमस्टिक कहीं जानें वाली पौधे की हरी पत्तियों में विटामिन ए से लेकर विटामिन ई, बी6, सी, आयरन, जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इनके सेवन मात्र से ही डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी आसानी से कंट्रोल हो जाती है. सहजन की पत्तियां के सेवन से कई सारे फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं...

सहजन की पत्तियों से मिलते हैं ये 5 फायदे

Fruits For Skin:सर्दियों में पाना चाहते हैं चमकदार और सॉफ्ट स्किन तो खाना शुरू कर दें ये 5 फ्रूट्स, बिना क्रीम लगाएं ग्लो करेगा Face

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

सहजन को मोरिंगा भी कहा जाता है. इसकी सब्जी और पत्तियों का सेवन करने मात्र से ही कई बीमारियों का खत्मा हो जाता है. इन्हीं में से एक डायबिटीज है. सुबह खाली पेट सहजन की हरी पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद एंटी डायबिटीक गुण डायबिटीज बिना किसी दवा के कंट्रोल में रखते हैं. 

हड्डियों को करता है मजबूत

सहजन की पत्तियों में कैल्शियम से लेकर मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इनमें एंटीऑस्टियोपोरोटिक गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों को अंदर से मजबूत कर बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

अल्सर की समस्या

अगर अल्सर की समस्या से जूझ रहे हैं तो सहजन की पत्तियां रामबाण साबित हो सकती है. इनमें एंटीअल्सर गुण पाएं जाते हैं. यह अल्सर के खतरे को कम करती है. साथ ही पेट संंबंधित समस्याओं को दूर करती है. 

Planet Saturn: कुंडली में शनिदेव है मेहरबान तो कर लें ये 6 कारोबार, रातों रात भर जाएगी तिजोरी

मोटापे को करती है कम

सहजन की पत्तियों में क्लोरोजेनिक एसिड और एंटीओबेसिटी गुण पाएं जाते हैं. यह वजन और मोटापे को कम करने में मदद करते हैं. नियमित रूप से सहजन की पत्तियों का सेवन मोटापे आसानी से कंट्रोल कर देता है. 

दिल को भी रखते हैं हेल्दी

सहजन की पत्तियों में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी हद ​तक कम कर देते हैं. इसकी वजह से इंफ्लेमेशन की समस्याएं दूर हो जाती है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement