Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mouth Ulcers Remedy: मुंह के छाले की वजह से खाना पीना हो गया है मुश्किल? इन आसान नुस्खों से जल्द मिलेगा आराम

Mouth Ulcers Remedy: अगर आप मुंह के छाले की समस्या से परेशान हैं तो ये आसान घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं. इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगा...

Mouth Ulcers Remedy: मुंह के छाले की वजह से खाना पीना हो गया है मुश्किल? इन आसान नुस्खों से जल्द मिलेगा आराम

मुंह के छाले की वजह से खाना पीना हो गया है मुश्किल? इन नुस्खों से मिलेगा आराम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अक्सर कई लोग मुंह के छाले से परेशान रहते हैं, यह एक काॅमन समस्या है. लेकिन कई बार इसकी वजह से खाना-पीना और ब्रश करना तक दुश्वार हो जाता है. ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन फिर भी इस समस्या से राहत नहीं मिलती है. बता दें कि मुंह में छाले (Mouth Ulcers) की समस्या तनाव, पाचन संबंधी दिक्कतों, किसी तरह की चोट, हार्मोनल असंतुलन की वजह से होती है. इसके (Mouth Ulcers Remedy) अलावा यह वायरस, फंगल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण भी हो सकता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे के बारे (Mouth Ulcers Treatment) में बता रहे हैं जो इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे...

शहद

कई गुणों से भरपूर शहद छालों की समस्या के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण छाले के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप मुंह के छाले से परेशान हैं तो थोड़ी सी रूई में एक चम्मच शहद लगाकर प्रभावित जगह पर लगाएं, इससे आपको जल्द आराम मिलेगा. 

डायबिटीज के मरीज रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर

फिटकरी

इसके अलावा मुंह के छालों से निजात पाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच फिटकरी मिलाकर इससे दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें. ऐसा करने से आपके जल्द ही राहत मिलेगी.

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई तरह की समस्याओं का रामबाण दवा का काम करता है. मुंह के छालों की समस्या से निजात पाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है.  इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर उबाल लें और फिर इस पानी के ठंडा होने के बाद इससे कुल्ला करें. इससे आपको जल्द आराम मिलेगा. 

देसी घी 

वहीं मुंह के छालों से जल्द राहत पाने के लिए आप देसी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि देसी घी को छालों के लिए बेहद कारगर माना गया है. छालों को खत्म करने के लिए एक उंगली पर थोड़ा सा घी लें और फिर इसे छालों पर लगाकर छोड़ दें. ऐसा करने से छालों की समस्या से जल्द राहत मिलती है. 

आपको भी जानना चाहिए डायबिटीज से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब, वरना शुगर कभी नहीं होगा कंट्रोल

बर्फ का टुकड़ा

मुंह के छाले होने पर दर्द और जलन महसूस होती है और अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप इसके लिए बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि छालों पर बर्फ का टुकड़ा रखने से आपको जलन से राहत मिलेगी और इससे छाले अधिक बढ़ेंगे भी नहीं. दिन में तीन से चार बार ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिल जाएगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement