Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nasal Congestion Remedy: बदलते मौसम में बंद नाक और सांस की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से होगा ठीक

Nasal Congestion Treatment: अगर आप बंद नाक या सांस से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे जरूर अपनाएं. यहां जानिए इन आसान नुस्खों के बारे में...

Nasal Congestion Remedy: बदलते मौसम में बंद नाक और सांस की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से होगा ठीक

बदलते मौसम में बंद नाक और सांस की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में सर्द हवाएं, बढ़ता प्रदूषण कई (Respiratory Problem) तरह की परेशानियां बढ़ा देता हैं. बता दें कि इस मौसम में धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कणों में कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और ये सांस के जरिए बॉडी में चले जाते हैं, जो आगे चलकर एलर्जी (Nasal Congestion Treatment) का कारण बनते हैं. साथ हो इस मौसम में ज्यादातर लोग बंद नाक (Nasal Congestion) की समस्या से परेशान रहते हैं. इस स्थिति  में वायरल संक्रमण की वजह से बलगम जाम हो जाता है और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा नाक के मार्गों का सूजन, संक्रमण, एलर्जी, धूल के कण, पालतू जानवर के डैंड्रफ या साइनस का सूजन बंद नाक की समस्या के लिए (Band Naak) जिम्मेदार हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं बंद नाक की समस्या का क्या है आयुर्वेदिक उपचार....

हल्दी का दूध 

इस मौसम में गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पीने से नाक में जमा बलगम कम होता है और बंद नाक की समस्या दूर होती है. बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो सूजन-रोधी गुणों वाला एक यौगिक है और ये नाक में सूजन वाले मार्ग को शांत करता है.

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो रोज पिएं इस सब्जि का जूस, मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी

तुलसी की चाय

बता दें कि तुलसी की चाय इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करती है और श्वसन स्वास्थ्य को बनाएं रखने में भी असरदार होती है. यह बंद नाक को खाली करती है और सूजन को कम करने व समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार है.

अदरक की चाय

इसके अलावा अदरक की चाय का सेवन करने से भी नाक की सूजन को कम किया जा सकता है. इससे नाक में जमा कफ को बाहर निकालने और इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिलती है. बता दें कि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जोकि साइनस को साफ करने में मददगार हैं.

डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 मोटे अनाज, कंट्रोल में रहेगा शुगर

नस्य थेरेपी 

अगर आप बंद नाक की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप नस्य थेरेपी का सहारा ले सकते हैं. बता दें कि इस थेरेपी में नाक में हर्बल तेल की कुछ बूंदें डाली जाती है और ये हर्बल तेल नाक में जमे बलगम को बाहर निकालता है व नाक के रास्ते को साफ करता है. इसके अलावा नस्य थेरेपी की मदद से आप रेस्पिरेटरी हेल्थ में सुधार होता है.

भाप लें

नाक बंद की समस्या हो तो नीलगिरी या पुदीना जैसे हर्बल तेल को पानी में डालकर उससे भांप लें. इस पानी में भांप लेने से बंद नाक खुल जाते हैं और सांस लेने में राहत होती है. इसके अलावा इस भांप को लेने से पसीना आता है जिसके जरिए बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement