Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neck Pain: गर्दन दर्द ने कर रखा है परेशान तो तुरंत फॉलो करें ये 5 टिप्स, झटपट मिलेगा आराम

Stiff Neck Problem: लैपटॉप-कंप्यूटर पर घंटों तक काम करने से कई बार गर्दन में दर्द होने लगता है. इसके कारण गर्दन को हिलाने डुलाने में दिक्कत होती है.

Latest News
Neck Pain: गर्दन दर्द ने कर रखा है परेशान तो तुरंत फॉलो करें ये 5 टिप्स, झटपट मिलेगा आराम

Neck Pain Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Neck Pain Cure: घंटों तक बैठने वाली जॉब करने और वर्कआउट न करने के कारण शरीर में कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम होने लगती हैं. लैपटॉप पर काम करते रहने से गर्दन में दर्द और अकड़न भी होने लगती है. ऐसे में गर्दन को हिलाना तक मुश्किल हो जाता है. अगर आप गर्दन और कंधों के मसल्स में दर्द से परेशान हैं तो इसे दूर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

गर्दन दर्द में आराम के लिए उपाय
तकिया न लगाएं

रात को सोते समय तकिया नहीं लगाना चाहिए. तकिया का इस्तेमाल करने से सिर ऊंचा रहता है जिससे दर्द की समस्या बढ़ सकती है. फ्लेट सरफेस पर सोने से गर्दन और कंधों के दर्द में आराम मिलता है.

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

मसल्स में ऐंठन को दूर करने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे दर्द में आराम मिलता है और मसल्स में लचीलापन आता है. लेकिन स्ट्रेचिंग के दौरान ज्यादा जोर-जबरदस्ती न करें.


सामान्य खांसी बन न जाए गंभीर समस्या? जानें कारण, लक्षण और कारगर घरेलू उपाय


मसाज करें

मसल्स को रिलैक्स करने के लिए मसाज करना अच्छा होता है. आप दर्द निवारक तेल से गर्दन के पीछे के मसल्स की मसाज कर सकते हैं. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलती है.

सिकाई

मांसपेशियां को रिलैक्स करने के लिए सिकाई करना भी एक अच्छा उपाय है. आप गर्म या ठंडी सिकाई से दर्द में राहत प्राप्त कर सकते हैं. सिकाई करने से दर्द व खिंचाव दोनों से आराम मिलता है.

फिजियोथेरेपी

अगर दर्द सही नहीं होता है तो आप फिजियोथेरेपी करा सकते हैं. इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा. इसके अलावा अपने पोश्चर में सुधार करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement