Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nerve Pain Relief: क्या आपकी भी नसें चढ़ती हैं, होता है दर्द, किचन की ये दो चीजें दिलाएंगी दर्द से झट आराम

Home Remedies to get rid from nerve pain-रात को नस पर नस का चढ़ जाना या फिर हाथ या पैर की नसों में दर्द, ऐंठन होना, इसके लिए कुछ घरेलू उपाय है. हल्दी, सेब का सिरका और नमक का पानी इन चीजों से आपको आराम मिल सकता है

Nerve Pain Relief: क्या आपकी भी नसें चढ़ती हैं, होता है दर्द, किचन की ये दो चीजें दिलाएंग��ी दर्द से झट आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Nerve Pain Home Remedies-नसों में दर्द (Nerves Pain) आजकल आम बीमारी हो गई है. भले ही सुनने में यह छोटी सी समस्या लगती है लेकिन इसके कारण कई और परेशानियां सामने आकर खड़ी हो जाती है. हम नसों के दर्द, नस पर नस का चढ़ जाना, खींचाव, ऐंठन,मांसपेशियों में दर्द इसकी बात कर रहे हैं. ये ऐसी छोटी छोटी चीजें हैं जो आपके रोजमर्रा के जीवन को मुश्किल बना देती है. आपके शरीर में विटामिन-बी-12, डी-कैल्शियम, मैग्नेशियम (Vitamin deficiency)ं से  Pain) से आप कैसे इससे निजात पा सकते हैं.जब रात में आपकी नस के ऊपर नस चढ़ जाती है तब आप क्या करें. 

नमक मैग्नेशियम का बेस्ट सोर्स  है (Salt is a good source of Pain Relief)

जब नसों में दर्द होता है उस वक्त कुछ भी नहीं किया जाता. ये दर्द हाथ या पैर कहीं पर भी हो सकता है. नमक से नहाना बेस्ट है. नहाते वक्त पानी में सेंधा नमक डालकर उससे स्नान करें.(Bath with Salt Water) यह नुस्खा दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल नमक में मौजूद  तत्व आपका दर्द कम करने में मदद करते हैं. नहाते वक्त पानी की बाल्टी में दो कप सेंधा नमक डालना है और दर्द वाली जगह को आधे घंटे तक उसी पानी में डुबोए रखना है. इस उपाय से आपको दर्द को कम करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढे़ं- नमक के वास्तु उपाय जानिए, घर में सुख और शांति आती है

हल्दी का उपयोग (Haldi benefits in Hindi)

हल्दी हमारे किचन की सबसे अहम चीज है.हल्दी में बहुत सारे गुण हैं, जो शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है, हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflamatory) गुण शरीर की सूजन और हर तरह के दर्द को भगा देते हैं. आपको सिर्फ एक गिलास दूध में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर (Milk With Turmeric Powder) डालना है, आप चाहें तो इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं. इस घोल को अच्छी तरह से मिलाएं और पी लें. इसके अलावा आप कच्ची हल्दी भी खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीक मरीजों के लिए पेट की समस्याएं बन सकती है खतरे की घंटी,जानिए कैसे

सेब का सिरकार (Apple Vinegar benefits in Nerves Pain)

सेब का सिरका नसों के दर्द के साथ साथ कई और बीमारियों को ठीक करने में मददगार है. सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम होता है जो नसों के दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है. इसके अलावा सेब साइडर सिरका एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. यह नसों के दर्द से निपटने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. स्वाद के लिए 1 टीस्पून शहद डालें. अच्छी तरह से मिलाकर इसका सेवन करें. एक हफ्ते तक दिन में दो बार पीने से नसों का दर्द कम हो जाता है

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रखने के लिए सुबह सुबह खाएं ये नाश्ता

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement