Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

सामान्य सिरदर्द से कितना अलग होता है Migraine का दर्द? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Normal Headache vs Migraine: सामान्य सिरदर्द से माइग्रेन का दर्द कितना अलग होता है और इसके लक्षण व बचाव के उपाय क्या हैं, यहां जानिए इसके बारे में...

Latest News
सामान्य सिरदर्द से कितना अलग होता है Migraine का दर्द? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Normal Headache VS Migraine Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, ब्लड प्रेशर, तनाव, गैस आदि के कारण अक्सर कई लोगों को सिरदर्द (Headache) की समस्या का सामना करना पड़ता है. कई बार सिर में तेज दर्द माइग्रेन (Migraine) के कारण भी होता है. बता दें कि यह एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है जिसमें तेज़ सिरदर्द के साथ मितली और उल्टी जैसा महसूस होता है और साथ ही रोशनी और शोर से दर्द बढ़ भी सकता है. कई बार लोग सामान्य सिरदर्द को माइग्रेन मान लेते हैं. लेकिन, ऐसा नहीं है. माइग्रेन और सामान्य सिरदर्द अलग-अलग हैं (Normal Headache vs Migraine). हालांकि माइग्रेन का मुख्य लक्षण (Migraine Symptoms) सिरदर्द ही है लेकिन ये सामान्य रूप से होने वाले सिरदर्द से काफी (Migraine Treatment) अलग होता है. आइए जानते हैं सामान्य सिरदर्द से कितना अलग है माइग्रेन...

सामान्य से कितना अलग होता है माइग्रेन (Migraine And Headache Difference)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक माइग्रेन में होने वाला सिरदर्द सामान्य सिरदर्द से बहुत अलग होता है. दरअसल इस दर्द में नर्वस सिस्टम शामिल होता है और दर्द की तीव्रता बढ़ती जाती है और एक पीक तक जाती है फिर धीरे- धीरे खत्म होती है. बता दें कि यह 5 से 20 मिनट तक का एक प्रकार का अटैक जैसा महसूस होता है. हालांकि अवधि इससे ज्यादा या कम भी हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : कहीं आपको महीने में दो बार तो नहीं आते पीरियड्स? हल्के में न लें, हो सकती हैं ये बीमारियां

इसके अलावा इस दौरान आंखों के सामने अंधेरा जैसा दिख सकता है या फिर काले डॉट, लाइट की तेज़ चमकती रोशनी, लाइट की लहरें और तरंगें जैसी नज़र आ सकती हैं इसके अलावा एक तरह के हैलिसिनेशन जैसा महसूस हो सकता है. इतना ही नहीं  इस दर्द के दौरान मरीज सामान्य बात नहीं कर पाता है और कानों में एक झनझनाहट सी महसूस होती है.

इसके अलावा यह दर्द सिर के एक तरफ हो सकता है और सामने माथे पर दर्द हो सकता है या फिर दोनों तरफ या कह लें कि पूरे सिर में भी हो सकता है. वहीं किसी शारीरिक गतिविधि के दौरान ये दर्द बढ़ जाता है और धीमी गति से शुरू होता हुआ ये दर्द असहनीय दर्द में बदल जाता है. 

माइग्रेन के लक्षण (Migraine Symptoms)

बता दें कि सिर दर्द मामूली है या ये माइग्रेन के कारण हुई है इसके लिए इसका पता ऑरा से लगाया जाता है. दरअसल ऑरा देखने संबंधी परेशानी हैं और इसमें व्यक्ति को कुछ-कुछ अंतराल पर चमकीली रोशनी, आंखों के नीचे धब्बे, टेढ़ी मेढ़ी रेखाएं दिखाई देती हैं, साथ ही स्किन में चुभन और कमजोरी महसूस होना इसके लक्षण हैं. वहीं चिड़चिड़ापन सिर के आधे भाग में तेज दर्द और गुस्सा भी इसका प्रमुख लक्षण है.

बता दें कि यह एख न्यरोलॉजिकल दिक्कत है और इसमें हर कुछ देर में तेज चुभन वाला दर्द होता है. साथ ही इस बीमारी में उल्टी, मतली, गैस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

माइग्रेन से बचाव के उपाय (Migraine Treatment)

बता दें कि माइग्रेन के उपचार के लिए अपने डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी है. ऐसी स्थिति में अगर आप एसी में है तो तुरंत धूप में न निकले और तेज गर्मी से आकर कभी भी ठंडा पानी न पिएं. इसके अलावा धूप के लिए सनग्लासेस और छाते का इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इसके अलावा चाय या कॉफी जैसी चीजों से भी परहेज करें. साथ ही अपने ब्लड प्रेशर को मेंटन रखें और हर रोज टहलने जाएं और हरी घास पर नंगे पाव चलें, सूर्य नमस्कार करें और योग करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement