Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Onion Juice Control Diabetes: डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है इस सब्जी का जूस, पीते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

करोड़ों लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है. इस बीमारी को सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. क्राॅनिकल बीमारियों में से एक डायबिटीज बेहद घातक है. इसे खानपान से लेकर घरेलू उपायों से काबू किया जा सकता है. 

Latest News
Onion Juice Control Diabetes: डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है इस सब्जी का जूस, पीते ही कंट्रोल ह��ो जाएगा ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Onion Juice Control Blood Sugar ) डायबिटीज लाइलाज बीमारियों में से एक है. दुनियाभर में हर बीमारी की दवा बन चुकी हैं. इसके बावजूद डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए अब तक कोई सटिक दवाई नहीं बन सकी है. इस बीमारी के एक घर शरीर में पनपने के बाद सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. इसे क्योर करना असभंव है. ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखकर ही इस बीमारी के प्रकोप से बचा जा सकता है. डायबिटीज मरीजों के सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही जानलेवा साबित हो जाती है. इसकी वजह बाॅडी में हाई कोलेस्ट्राॅल से लेकर ब्लड प्रेशर, किडनी डिजीज और हार्ट अटैक तक का खतरा बढ़ जाता है.  

दूध में इन चीजों को मिलाकर पीने से बूस्ट हो जाएगी इम्यूनिटी, Corona से बचने के लिए आज ही डाइट में कर लें शामिल

हालांकि डायबिटीज को सिर्फ दवाई ही नहीं खाने और घरेलू नुस्खों से कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें बेहद सस्ती और हर घर में मिलने वाली प्याज भी बेहद लाभकारी है. डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो प्याज को सलाद की जगह उसका जूस पीना शुरू कर दें. इसे टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही तरह के डायबिटीज में राहत मिलेगी. इसकी वजह प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होना है. इसका डाइजेशन स्लो रहता है. यह ब्लड फ्लों में शुगर को धीरे धीरे रिलीज करता है. 

Vitamin D3 Rich Foods: विटामिन डी3 की कमी से होती है थकान और कमजोरी, इन 4 चीजों का सेवन करते ही दुरुस्त हो जाएगी सेहत

ऐसे करें प्याज का सेवन

प्याज को कई तरह से खाया जाता है. ज्यादातर घरों में लोग प्याज को सब्जी से लेकर सलाद में काटकर खाते हैं. इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन डायबिटीज मरीजों के लिए प्याज का जूस कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है.

प्याज को उबालकर इसका रस निकालकर पिएंगे तो शरीर को डिटाॅक्स ड्रिंक्स का काम करेगी. इसे घरेलू उपाय से बाॅडी में कैलोरी कम होने लगेगी. इसे सलाद में भी खाया जा सकता है. 

Spirulina Plant Benefits: डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए संजीवनी है ये पौधा, सेवन करते ही टल जाता है हार्ट अटैक का खतरा

ऐसे निकाले प्याज का रस

प्याज का जूस बनाना बेहद आसान है. इसके लिए सबसे पहले दो प्याज को बारीक काट लें. इन्हें ग्राइंडर में डालकर एक कप पानी और स्वाद अनुसार काला नमक डाल लें. इसके साथ ही एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब इसे अच्छे से ग्राइंड कर लें. इसका रस पीने से भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो ब्लड शुगर के हाई लेवल को भी कंट्रोल कर बाॅडी को सही रखता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement