Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Treatment of Constipation: रात को सिर्फ ये एक चीज खा लें, सुबह पेट हो जाएगा साफ, आंतों में सड़ रहा मल भी बाहर आएगा

अगर आप कब्ज से जूझ रहे और इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो रही हैं तो आपके लिए आज एक चमत्कारिक औषधि लाए हैं जो सालों से सड़े मल को भी आंत से बाहर निकाल देंगे.

Latest News
Treatment of Constipation: रात को सिर्फ ये एक चीज खा लें, सुबह पेट हो जाएगा साफ, आंतों में सड़ रहा मल भी बाहर आएगा

Constipation Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे देश और दुनिया में लाखों लोग जूझ रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार, लगभग 100 में से 16 युवाओं में कब्ज के लक्षण होते हैं. 60 या उससे अधिक उम्र के 100 में से 33 वयस्कों को कब्ज की समस्या है. कब्ज खराब खान-पान और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण होता है. आहार संबंधी कुपोषण का मतलब है कि आहार में फल, सब्जियां और अनाज जैसे पर्याप्त मात्रा में फाइबर शामिल नहीं है. इस बीमारी के कारण लोगों को घंटों टॉयलेट शीट पर बैठना पड़ता है, इसके बाद भी उनका पेट साफ नहीं होता है.

जो व्यक्ति सप्ताह में केवल एक या दो बार मल त्याग करता है, उसे गंभीर कब्ज की समस्या कहा जाता है. यदि कब्ज लंबे समय तक रहने वाली बीमारी बन जाए तो यह बीमारी पुरानी हो सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है.

अलसी के बीज कब्ज के लिए है सुपरफूड 
कब्ज के इलाज में आहार फाइबर का सेवन बहुत सहायक होता है. कुछ ऐसे सुपर फूड्स हैं, जिनके इस्तेमाल से कब्ज का इलाज बहुत आसानी से किया जा सकता है. अलसी के बीज एक सुपरफूड हैं जो पुरानी कब्ज का भी इलाज कर सकते हैं. पेट साफ करने के लिए रोजाना एक चम्मच अलसी का सेवन बहुत जरूरी है.

अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हृदय रोग, एथेरोस्क्लेरोसिस, मधुमेह, कैंसर, गठिया, बवासीर, ऑस्टियोपोरोसिस, ऑटोइम्यून और न्यूरोलॉजिकल विकारों का भी इलाज करते हैं. इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

यूनानी चिकित्सा विशेषज्ञ हकीम सुलेमान खान के अनुसार, अलसी के सेवन से कब्ज का इलाज बहुत आसानी से किया जा सकता है. जहां तक ​​अलसी के पोषक तत्वों की बात है तो यह कैलोरी, फाइबर 4.8, विटामिन, थायमिन, विटामिन बी-5, नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन-सी, खनिज, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर है. जो अच्छी सेहत के लिए बहुत उपयोगी है. आइए जानें कि पोषक तत्वों से भरपूर ये सुपरफूड्स कब्ज को कैसे ठीक करते हैं.

अलसी कब्ज का इलाज कैसे करती है
अलसी एक ऐसा बीज है जिसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं. ये दोनों फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इसके सेवन से मल मुलायम हो जाता है. इन बीजों में मौजूद अघुलनशील फाइबर आंत में फंसे मल को नरम करता है और उसे पेट से बाहर निकलने में मदद करता है. अलसी के बीजों का सेवन कच्चा न करें, नहीं तो ये गले में फंस सकते हैं. इन बीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य बेहतर होता है और कब्ज से राहत मिलती है.

कब्ज के इलाज के लिए अलसी के बीज का उपयोग कैसे करें
यूनानी चिकित्सा विशेषज्ञ हकीम सुलेमान खान ने कब्ज से छुटकारा पाने के बेहतरीन नुस्खे बताए हैं. आप 500 ग्राम अलसी लें और उसे भून लें और मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें. इस चूर्ण में 100 ग्राम नमक और सौंफ मिलाकर इसका सेवन करें. इस चूर्ण को आधा चम्मच सुबह और आधा चम्मच शाम को सेवन करने से कब्ज से राहत मिलेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement