Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Superfood: डायबिटीज में मुट्ठी भर रोज खाएं ये मेवा, ब्लड शुगर और वेट दोनों तेजी से होगा कम

आपकी डायबिटीज हमेशा ही पटरी से उतरी रहती है तो आपके लिए अखरोट जैसा दिखने वाला एक नट्स रामबाण दवा का काम करेगा.

Latest News
Diabetes Superfood: डायबिटीज में मुट्ठी भर रोज खाएं ये मेवा, ब्लड शुगर और वेट दोनों तेजी से होगा कम

pecan nut control diabetes 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड में शुगर का उतार-चढ़ाव बने रहना डायबिटीज रोगियों के लिए सही नहीं होता है. बार-बार शुगर का फ्लैक्चुएट होने का मतलब है कि आपके खानपान में कुछ न कुछ गड़बड़ी है. यही नहीं, शुगर हाई होने के और भी कई कारण हो सकते हैं. किसी भी कारण से शुगर का अधिकतर हाई होना किडनी से लेकर हार्ट और आंख तक पर असर डालता है.

इसलिए शुगर लेवल के फ्लैक्चुएशन को कंट्रोल में रखने का प्रयास करना चाहिए. आज आपको एक ऐसे ही नट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही आपके वेट को भी कम करता है. अखरोट की तरह नजर आने वाला ये नट्स स्वाद में भी बहुत टेस्टी होता है और इसके फायदे भी बहुत होते हैं. 

नींबू और उसकी पत्तियों का अर्क पीने से गिरेगा ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज पर लगेगी लगाम 

पेकान नट्स शुगर और वेट कम करने की है दवा

अमेरिका और मैक्सिको के शोधकर्ताओं के अनुसार पेकान नट्स खाने से कैलोरी बर्न तेज होता है और डिस्बिओसिस - जो आंत माइक्रोबायोटा में असंतुलन है - और सूजन दोनों को कम कर देता है. पेकान (भिदुरकाष्ठ नट्स) को एक "सुपरफूड" की तरह काम करता है.

टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के खाद्य वैज्ञानिक प्रोफेसर लुइस सिस्नेरोस-ज़ेवलोस का कहना है कि 59 किलोग्राम के एक वयस्क रोज करीब 20 से 25 पेकान खा ले तो उसका ब्लड शुगर लेवल भी कम होगा और वेट भी. पेकन नट्स में अधिक मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन की मात्रा होती है. इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि भी होते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करने में कारगर हैं.

डायबिटीज में इंसुलिन का इंजेक्शन भी जब नहीं करता काम तब इस पत्ते का रस शुगर करता है कंट्रोल

पेकान नट्स के और भी है कई फायदे

  1. जिन लोगों का ब्ल़ड प्रेशर अधिक होता है, उन्हें भी पेकन नट्स का सेवन करना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर दिल के लिए नुकसानदायक होता है. मैग्नीशियम होने के कारण यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है.
  2. यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर नट्स होता है, जो इंफ्लेमेशन या सूजन की समस्या को दूर कर सकता है.
  3. कम उम्र में आंखें खराब ना हों, इसके लिए भिदुरकाष्ठ नट्स (Bhidurkashth nuts in Hindi) खाना शुरू कर दें. इस नट्स में विटामिन ए अधिक होने के कारण आंखों को लाभ होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ा सकता है. नाश्ते में इसका सेवन करें.
  4. पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए भी आप पेकन नट्स का सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर होता है, जो पेट को साफ करता है. कब्ज की समस्या नहीं होती है. फाइबर पेट को स्वस्थ रखता है. पाचनक्रिया मजबूत होती है
  5. हार्ट की समस्या से बचने के लिए भी आप भिदुरकाष्ठ नट्स का सेवन कर सकते हैं. कुछ शोध से पता चला है कि यह खून में फैट की मात्रा को कम करता है. इससे हार्ट की सेहत अच्छी बनी रहती है. पेकन नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड होने के कारण शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) की मात्रा को कम करता है. इसे खाने से कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा भी कम हो सकता है.

दूध के साथ इस आयुर्वेदिक चूर्ण को पीने से गिरता जाएगा ब्लड शुगर, डायबिटीज हमेशा रहेगी कंट्रोल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement