Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pippali Benefits: अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है पिप्पली, सर्दी-खांसी समेत इन बीमारियों में है रामबाण

Pippali Benefits In Hindi: पिप्पली का इस्तेमाल मसाले और औषधीय के तौर पर किया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है.

Latest News
Pippali Benefits: अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है पिप्पली, सर्दी-खांसी समेत इन बीमारियों में है रामबाण

Pippali Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर पिप्पली सेहत के लिए बहुत ही अच्छी (Pippali Benefits) होती है. यह देखने में काली मिर्च की तरह होती है. पिप्पली एक प्रकार का पुष्पीय पौधा है जिसके फल का इस्तेमाल मसाले और औषधीय के तौर (Pippali Benefits For Health) पर किया जाता है. पिप्पली बहुत ही फायदेमंद होती है. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाव और उपचार के लिए किया जाता है. सर्दियों में पिप्पली (Pippali) सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है. यह संक्रमण और बीमारियों से बचाव करती है. तो चलिए आपको पिप्पली के इस्तेमाल और फायदों (Pippali Ke Fayde) के बारे में बताते हैं.

पिप्पली के फायदे (Pippali Benefits For Health)
कफ के लिए

सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम और बलगम कफ की समस्या होना आम बात है. ऐसे में कफ और वात दोष को दूर करने के लिए पिप्पली फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने के लिए पिप्पली चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. पिप्पली का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.

सर्दियों में बढ़ रहा ब्लड प्रेशर सेहत के लिए है हानिकारक, इन 5 तरीकों से काबू High BP

पाचन के लिए
खांसी-जुकाम में राहत के साथ ही पाचन के लिए भी पिप्पली फायदेमंद होती है. कब्ज से और अपच से राहत के लिए पिप्पली को भूनकर खाना चाहिए. इसके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है. पाचन बेहतर करने के लिए पिप्पली को दूध के साथ भी ले सकते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए
खांसी-जुकाम, पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट के लिए भी अच्छी होती है. सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट कर मौसमी बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

इन समस्याओं में भी है लाभकारी
मोटापा कम करने, सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर करने, अनिद्रा और लिवर के लिए भी पिप्पली लाभकारी होती है. उल्टी-दस्त की परेशानी होने पर भी पिप्पली का सेवन अच्छा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement