Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes-Cholesterol Remedy: ये भूरे बीज ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक के लिए हैं ब्रह्मास्त्र, नसों और खून से साफ हो जाएगी गंदगी

आज आपको एक ऐसे रामबाण फल के बारे में बतांएगे जिसके बीज उससे भी ज्यादा फायदेमंद हैं और कई गंभीर बीमारियों की दवा हैं.

Latest News
Diabetes-Cholesterol Remedy: ये भूरे बीज ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक के लिए हैं ब्रह्मास्त्र, नसों और खून से साफ हो जाएगी गंद��गी

अनार के बीज  के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः किशमिश की तरह इस फल के बीज भी अनेक गुणों के राजा हैं. यह विटामिन और खनिजों से भी भरपूर है. यहां तक ​​कि इस फल के बीज भी फाइबर से भरपूर होते हैं. ये फल है अनार और इसके सफेद बीज ही अमृत जैसे हैं. इसलिए आप नियमित रूप से इस फल के बीज खाकर डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं और कई जटिल बीमारियों के ख़तरे से भी बच सकते हैं. तो चलिए जानें इन बीजो को फायदे.

अनार के बीज यह विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर है. इसलिए विशेषज्ञ सभी को नियमित रूप से किशमिश खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कई छोटी-बड़ी बीमारियों के जाल से आसानी से बचा जा सकता है. लेकिन समस्या यह है कि बहुत से लोग अनार के बीच को चबाकर फेंक देते हैं, जबकि असली पोषण गुण इनमें होते हैं. तो चलिए इसके फायदे जान लें.

1.  पेट और आंतों के लिए फायदेमंद
अनार के बीज में मौजूद विटामिन, खनिज और फाइबर पेट के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यह गैस्ट्राइटिस, डायरिया या हैजा जैसी पेट की बीमारियों को कम करने में भी प्रभावी है. इसलिए, अगर आप अपने पेट यां आंत की गंदगी को बाहर कर इसे हेल्दी रखना चाहते हैं तो रोज इसके बीच चबा-चबा कर खा लें.

2.  हार्ट फ्रेंडली
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अनार के बीजों में सूजन-रोधी गुण होते हैं. ये नसों में जमी गंदगी और वसा को पिघलाते हैं और नसों की कठोरता और सूजन को दूर करते हैं. बीजों में जमा फाइबर कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में भी सहायक होता है. यदि रक्त में लिपिड का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि आपको हार्ट फेल होने की संभावना भी ज्यादा होगी. 

3.  वजन धीरे-धीरे कम हो जाएगा
अधिक वजन डायबिटीज , प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों का कारण है. लेकिन अच्छी खबर यह है कि नियमित रूप से अनार के बीज का सेवन करके आप आसानी से वजन को सामान्य सीमा तक कम कर सकते हैं. दरअसल, इस बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर में वसा प्रतिशत को कम करने में सहायक होता है. तो अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो अब से बिना बीज वाला अनार के बीज खाना न भूलें.

4.  डायबिटीज नियंत्रण होगा
डायबिटीज एक जानलेवा बीमारी है. अगर आप इस बीमारी पर काबू नहीं पा सके तो आप कई छोटी-बड़ी समस्याओं के जाल में फंस जाएंगे. इसलिए ब्लड शुगर को वैसे भी नियंत्रण में लाने की जरूरत है और इस काम में आपका ब्रह्मास्त्र हो सकता है अनार का बीज. क्योंकि इन बीजों में कुछ एंटीडायबिटिक तत्व और फाइबर होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य सीमा के भीतर रखने में मदद करते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अनार के बीज जरूर खाने चाहिए.

5.  कैंसर का खतरा होगा कम
कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में अनार के बीज आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल, इस बीज में काफी मात्रा में कैंसर रोधी तत्व मौजूद होते हैं जो अकेले ही इस जानलेवा बीमारी से लड़ने में सौ गुना हैं. इसलिए, यदि आप लंबे समय तक जीवित रहना चाहते हैं, तो अभी से बीज खाना शुरू कर दें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement