Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pomegranate Juice Benefits:अनार का जूस रोज पीना इन 6 बीमारियों का बढ़ना रोक देगा, जानिए क्या बता रही ये स्टडी

अनार (Pomegranate ) का जूस पीना आप शुरू कर दें तो इसके एक नहीं कई फायदे मिल सकते हैं. अनार को लेकर हुई एक रिसर्च बताती है कि इसमें मौजूद कुछ चीजें कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) से लेकर गठिया (Arthritis) की सूजन (inflammation ) तक को कम कर सकती हैं.

Latest News
Pomegranate Juice Benefits:अनार का जूस रोज पीना इन 6 बीमारियों का ब��ढ़ना रोक देगा, जानिए क्या बता रही ये स्टडी

Pomegranate Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अनार (Pomegranate ) में कैलोरी (Calories) और वसा कम (Low Fat) होता है, लेकिन फाइबर (Fiber), विटामिन (Vitamin) और खनिज (Minerals) उच्च मात्रा में होते हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) की रिपोर्ट के मुताबिक अनार में ग्रीन टी (Green Tea) या रेड वाइन (Red Wine) की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) होता है. एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने के साथ ही शरीर की सूजन को भी कम करता है. तो चलिए जाने की अनार या इसका जूस के फायदे क्या हैं.

कोलेस्ट्रॉल होगा कम

वेबएमडी के अनुसार अनार में पॉलीफेनॉल यौगिक होते हैं जिन्हें प्युनिकैलागिन्स या एलेगिटैनिन्स कहा जाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी धमनी की दीवारों को मोटा होने से रोकने और कोलेस्ट्रॉल और प्लाक के निर्माण को कम करने में मदद करते हैं. अनार के रस में एंथोसायनिन और एंथोक्सैन्थिन  से भरा होता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस यानी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और वसा का निर्माण को रोकते हैं. साथ ही ये एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, इससे स्ट्रोक और दिल के दौरे के खतरा कम होता है.

कई तरह के कैंसर से बचाव

अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैऔर फ्लेवोनोइड्स, ये दोनों मुक्त कणों को आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकने में मदद करते हैं. कुछ शुरुआती अध्ययनों में, अनार प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, लंग्स और पेट के कैंसर को रोकने में मददगार माना गया है.

दिल से लेकर दिमाग तक रहेगा एक्टिव

अनार का जूस में हाई एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर कोकम करने और नसों के तनाव को ढीला करने का काम करता है. अनार के रस में नाइट्रिक ऑक्साइड भी होता है, जो धमनियों को खुला रखने में मदद करता है और रक्त प्रवाह को सुचारू करता है. दिमाग की नसें भी रिलेक्स होती है और दिल भी हेल्दी रहता है.

सूजन कम करता है

पुरानी सूजन गठिया, हाई कोलेस्ट्रॉल और कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है. अनार के रस में शक्तिशाली सूजनरोधी यौगिक होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसे नियमित रूप से पीने से सूजन के लक्षणों से राहत मिल सकती है.

कब्ज और बवासीर में भी फायदेमंद

अनार का रस या अनार को बीज समेत खाने से फाइबर खूब मिलता है इससे कब्ज और बवासीर की समस्या दूर होती है. फाइबर नियमित मल त्याग में मदद करता है, कब्ज को रोकता है, जिससे बवासीर भी ठीक होता है. साथ ही ये आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है. इसके अतिरिक्त, इस फल के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा दे सकते हैं.

डायबिटीज में भी फायदेमंद

अगर डायबिटीज में अनार को बीज समेत चबाकर खाया जाए तो ये ब्लड शुगर को भी संतुलित रखता है. लेकिन अनार का जूस बिलकुल न पीएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement