Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protein Rich Food: इन शाकाहारी फूड्स से प्रोटीन की कमी होगी पूरी, High Protein के लिए शुरू कर दें खाना

Protein Rich Food For Vegetarians: शाकाहारी लोगों के प्रोटीन वाली डाइट के कम सोर्स हैं. ऐसे में आज हम आपको कई ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं.

Latest News
Protein Rich Food: इन शाकाहारी फूड्स से प्रोटीन की कमी होगी पूरी, High Protein के लिए शुरू कर दें खाना

Protein Rich Food For Vegetarians

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर रहने के लिए डाइट में प्रोटीन का होना बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन (Protein) हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करने और नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. प्रोटीन से फिटनेस मेंटेन करने और मसल्स बनाने में भी फायदा होता है. ऐसे में डाइट में प्रोटीन वाले फूड (Protein Rich Vegetarian Diet) लेना जरूरी होता है. प्रोटीन के लिए लोग अक्सर मांस-मछली और अंडे खाते हैं. शाकाहारी लोगों के प्रोटीन वाली डाइट (Protein Rich Diet) के कम सोर्स हैं. ऐसे में आज हम आपको कई ऐसे फूड्स (Protein Rich Diet) के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

हाई प्रोटीन के लिए शाकाहारी लोग खाएं ये चीजें (High Protein Vegetarian Diet Plan)
डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही और पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. आप दूध में सीड्स मिलाकर भी खा सकते हैं.

दालें
कई दालों को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पीली और हरी दाल खाने से शरीर को 9 से 10 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. मूंग, अरहर और चने की दाल से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Diabetes Control Remedy: हाई ब्लड शुगर को मिनटों में कंट्रोल कर देगा इस पत्ते का जूस, डायबिटीज का है रामबाण इलाज

सब्जियां
सब्जियों में भी प्रोटीन होता है. पालक, आलू, ब्रोकोली और शकरगंदी आदी को डाइट में शामिल करने से हाई प्रोटीन मिलता है.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स में भी खूब सारा प्रोटीन होता है. बादाम, काजू और किशमिश को डाइट में शामिल कर आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन ले सकते हैं.

कद्दू के बीज
कद्दू के बीजों में फाइबर, ओमेगा-3 और फैटी एसिड होते हैं इमसें प्रोटीन भी होता है. आप सुबह के समय कद्दू के बीज खाकर प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement