Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Seeds For Healthy Heart: कोलेस्ट्रॉल-ब्लड शुगर मैनेज कर दिल की सेहत को दुरूस्त रखते हैं ये बीज, डाइट में करें शामिल

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. रोजाना इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं.

Latest News
Seeds For Healthy Heart: कोलेस्ट्रॉल-ब्लड शुगर मैनेज कर दिल की सेहत को दुरूस्त रखते हैं ये बीज, डाइट में करें शामिल

Benefits Of Eating Pumpkin Seeds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  कई लोग कद्दू की सब्जी खाना खूब पसंद करते हैं. ये स्वाद में जितना टेस्टी होता है, सेहत के लिए उससे कई गुना ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि केवल कद्दू ही नहीं, इसके बीज भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. बता दें कि कद्दू के बीज विटामिन-सी, विटामिन-ई, कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, सोडियम व फोलेट जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं. रोजाना इसके सेवन से कई गंभीर (Pumpkin Seeds) बीमारियां दूर रहती हैं. बता दें कि 30 ग्राम तक कद्दू के बीजों में 170 के करीब कैलोरी होती है और इसमें 7.3 ग्राम प्रोटीन, 2.1 ग्राम फाइबर, 246 mg पौटेशियम, 1.98 mg जिंक व 3.0 mg तक आयरन मौजूद होता है. इतना ही नहीं कद्दू के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, तो आइए जानते क्या हैं इसके फायदे और कैसे करना है इसका सेवन..

 कद्दू के बीज खाने के फायदे

- बता दें कि कद्दू के बीज दिल की सेहत दुरुस्त रखते हैं और इन बीजों में अनसैचुरेटेड फैट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो दिल की सेहत (Heart Health) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इतना ही नहीं कद्दू के बीज कॉलेस्ट्रोल लेवल सामान्य रखने में मददगार हो सकते हैं.

पीठ में लगातार बना रहता है दर्द? इन गंभीर बीमारियाें का हो सकता है संकेत, न करें अनदेखा
 
- डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने पर ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद मिलती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज भी इन बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

- इन बीजों का सेवन हेयर ग्रोथ में भी अच्छा असर दिखता है और ये बीज बालों को अंदरूनी रूप से पोषक देते हैं, जिससे बाल हेल्दी और मजबूत बनते हैं. 

- इसके अलावा मैग्नीशियम से भरपूर होने के चलते इन बीजों को खाने पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और इससे हड्डियों की सेहत भी दुरुस्त रहती है.
 
-  बता दें कि कद्दू के बीज जिंक का पावरहाउस होते हैं और इनके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर अच्छा असर होता है. बता दें कि ब्रेन, स्किन और अन्य अंगों की सेहत के लिए भी जिंक आवश्यक है. 

पेट में इंफेक्शन से ब्लोटिंग तक, इन रोगों को दूर करती हैं हल्दी की गोलियां, ये है बनाने का तरीका 

ऐसे करें इसका सेवन

बता दें कि कद्दू के बीजों को खानपान का हिस्सा बनाने के कई तरीके हैं. इसके लिए इन बीजों के सेवन से पहले इन्हें धोकर भून लें. दरअसल भुनने पर कद्दू के बीज खाने में करारे लगते हैं और इन्हें खाने पर स्वाद भी अच्छा आता है. साथ ही अलग-अलग तरह की चटनी बनाने में भी कद्दू के बीज इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. 

इसके अलावा दही, फलों और स्मूदी वगैरह के साथ भी कद्दू के बीज खाए जा सकते हैं. रोजाना इसके सेवन से शरीर को पोषक तत्व भी ज्यादा मिलते हैं. इतना ही नहीं कद्दू के बीजों को पीसकर मक्खन भी बनाया जा सकता है, जिसे ब्रेड या रोटी के साथ खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement