Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raw Banana Benefits: डायबिटीज पेशेंट्स बिना टेंशन खा सकते हैं कच्चा केला, ब्लड शुगर कंट्रोल से लेकर दिल तक को रखता हेल्दी

कच्चे केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 30 होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है. इसके साथ ही पेट को सही रखने से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है.

Raw Banana Benefits: डायबिटीज पेशेंट्स बिना टेंशन खा सकते हैं कच्चा केला, ब्लड शुगर कंट्रोल से लेकर दिल तक को र�खता हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए ​हिंदी: फलों में शामिल केला भारतीय आहार का एक अहर हिस्सा है. देश की चारों दिशाओं में इसे अलग अलग तरीके से खाया जाता है. इसकी पैदावार भी अच्छी खासी होती है. जहां कुछ लोग पक्के केले को दूध और दही से खाना पसंद करते हैं. वहीं कुछ जगहों पर कच्चे केले की सब्जी से लेकर इसे चिप्स के रूप में बनाकर खाया जाता है. यह सेहत के लिए भी पक्के केलों से कहीं ज्यादा फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर दिल को हेल्दी रखता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर कच्चे केलों को पाचन से लेकर वजन को कम करने के लिए भी डाइट में शामिल किया जाता है. आइए जानते हैं कच्चे केले में मिलने वाले पोषक तत्व और इस से सेहत को मिलने वाले फायदे...

इन पोषक तत्वों से भरपूर है कच्चा केला

एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक कच्चे केले में करीब 130 कैलोरी, मैंगनीज, विटामिन सी, बी6, कॉपर, फाइबर  और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बेहतरीन फल है. इसके साथ ही यह दिल से लेकर पाचन तंत्र को बीमारियों से दूर और हेल्दी बनाएं रखता है.

सेहत के लिए ये छह फायदे पहुंचाता है कच्चा केला

Weight Increase Cancer Risk: तेजी से बढ़ता वजन जान के लिए है खतरा, मोटापा दे सकता है 13 तरह कैंसर

फाइबर से भरपूर

कच्चा केला फाइबर से भरपूर होता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ ही गट हेल्थ को सही रखता है. इसमें मौजूद फाइबर कई बीमारियों को दूर रखते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल कर डायबिटीज पेशेंट्स की सेहत को सही रखता है.  

हार्ट से कम करता है बीमारियों का खतरा

पके हुए केलों की तरह ही कच्चे केले में भी भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. यह ब्लड प्रेशर लेवल को सही रखता है. नसों को मजबूत करने के साथ ही उसमें जमा कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर निकालने में मदद करता है. इसे हार्ट में होने वाली कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. कच्चे केलों का नियमित सेवन हार्ट को सेहतमंद बनाए रखने में लाभकारी होता है.  

Reduce Cholesterol: ब्लड में जमे फैट को गलाकर बाहर कर देंगी ये 5 आयुर्वेदिक बूटियां, नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए कच्चा केला फायदेमंद है. इसे आराम से डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसकी एक वजह कच्चे केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स में 30 होता है. यह आसानी से पच जाता है. यही वजह है कि यह ब्लड शुगर को कम करता है. यह आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है. और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. 

वजन को कम करने में भी फायदेमंद

कच्चे केले में अच्छी खासी मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं. हालांकि यह पचने में बहुत ज्यादा समय लेता है. इस वजह से घंटों भूख नहीं लगती. इसे पेट भरा सा रहता है. इसे ओवर ईटिंग से बच जाते हैं. साथ ही वजन नियंत्रित रहता है. 

World Oral Health Day 2023: चमचमाते और मजबूत दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा फायदा

विटामिन का है बेहतरीन स्त्रोत

कच्चे केले विटामिंस से भरपूर होते हैं. इसमें विटामिन सी, बी6 और मिनरल अच्छी खासी मात्रा में पाएं जाते हैं. यह आपको आयरन से लेकर फोलेट और विटामिन देता है. यह विटामिन के अब्जॉर्ब में फायदेमंद है. 

पाचन तंत्र को रखता है सही

कब्ज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का सामना कर रहे हैं तो कच्च केला आप के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह पाचन को ठीक रखता है. इसे उबाल कर नमक के साथ खाया जा सकता है. ये पेट को ठंडा रखने के साथ ही पाचन क्रिया को सही रखता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement