Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control Remedy: लहसुन के साथ मिला लें ये 1 मीठी चीज, खाते ही नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल जड़ से हो जाएगा साफ

बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर आप दवा खाना नहीं चाहते हैं तो लहसुन के साथ इस मीठी चीज का सेवन शुरू कर दें. इससे असर दिख जाएगा.

Latest News
Cholesterol Control Remedy: लहसुन के साथ मिला लें ये 1 मीठी चीज, खाते ही नस�ों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल जड़ से हो जाएगा साफ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Raw Garlic Benefits: आज के समय में बदलता लाइफस्टाइल और  खराब खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाता है. इसका हाई लेवल खतरे की घंटी की तरह है, जो कभी भी आपके दिल की धड़कनों को रोक सकता है. इसकी वजह बैड कोलेस्ट्रॉल का एक गंदा वसा के रूप में होना है. यह नसों में भरकर अंदर चिपक जाता है. इसकी यह परत नसों अंदर जमने लगती हैं, जो खून के प्रवाह को प्रभावित करने के साथ ही इसे रोक देती है. इसकी वजह से नसों में ब्लॉकेज हो जाते हैं. ब्लॉकेज होते ही ब्लड की सप्लाई रूक जाती है. इसी के चलते लोगों को हार्ट अटैक या स्ट्रोक आता है. पिछले कुछ दिनों में बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से ही दिल के मरीजों की संख्या बढ़ी है. इसकी वजह से मरने वालों के आंकड़े में भी भारी इजाफा हुआ है. ऐसे में अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हैं तो खानपान दिनचर्या और दवाओं के साथ यह घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल के शिकार हैं तो लहसुन आपके लिए किसी दवा से कम नहीं है. इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करता है. वहीं लहसुन को इस मीठी चीज के साथ मिलाकर खाने से स्वाद तो बढ़ता ही है. यह नसों में जमें बैड कोलेस्ट्रॉल को सूखाकर बाहर कर देती है. 

ऐसे करें लहसुन का सेवन

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सब्जियों से लेकर आचार में स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन कई औषधिय गुणों से भरपूर है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल में दवा का काम करता है. अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट लहसुन बचाकर खाना शुरू कर दें. इसे कच्चा खाने से लहसुन में में एलिसिन नामक तत्व मिलता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ-साथ खून को गाढ़ा होने से रोक देता है. यह खून को पतला करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. इसके अलावा हार्ट पर दबाव नहीं बढ़ता.

लहसुन के साथ खाएं शहद

अगर आपको कच्चा लहसुन खाने में दिक्कत महसूस हो रही है या फिर स्वाद नहीं आ रहा है तो लहसुन के साथ शहद मिलाकर खा सकते हैं. यह लहसुन का तीखापन खत्म करने के साथ ही स्वाद तो बढ़ाएगा ही, साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी असरदार साबित होगा. यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. इससे दिल की समस्याओं का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

ऐसे करें लहसुन और शहद का सेवन

लहसुन और शहद का सेवन करने के लिए सबसे पहले कच्चे लहसुन की दो से तीन कलियों को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसमें 2 चम्मच शहद शामिल कर लें. इसे किसी जार में भरकर रख दें. अब हर दिन सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद और लहसुन का मिश्रण निकालकर खाना शुरू कर दें. इससे जल्द ही आपको असर दिखाई दे जाएगा. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement