Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: हड्डियों में जमा यूरिक एसिड भी निकाल देगा कच्चा पपीता, जोड़-जोड़ से दर्द हो जाएगा दूर

Home Remedies for High Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर में बढ़ते ही जोड़ों में दर्द, जकड़न और सूजन की समस्‍या बढ़ती है, लेकिन कच्‍चा पपीता आपकी इन समस्‍याओं को ही नहीं, यूरिक एसिड को भी जड़ से खत्‍म कर सकता है. कैसे, चलिए जानें.

Latest News
Uric Acid Remedy: हड्डियों में जमा यूरिक एसिड भी निकाल देगा कच्चा प�पीता, जोड़-जोड़ से दर्द हो जाएगा दूर

Uric Acid Remedy : खून में जमा यूरिक एसिड को तुरंत बाहर करता है कच्चा पपीता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Joints Pain-Arthritis Treatment : अगर आपका वजन ज्‍यादा है या आपके शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ रहा तो आपके लिए कच्‍चा पपीता रामबाण औषधिय साबित होने वाला है. बस इसे खाने का सही तरीका समय और अनुपात आप जान लें. 

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ते ही जोड़ों में दर्द या आर्थराइटिस की समस्‍या शुरू हो जाती है. अगर समय रहते यूरि‍क एसिड को कंट्रोल न किया जाए तो ये आर्थराइटिस में बदल जाता है और फिर चलने-फिरने से लेकर उठने-बैठने तक में असहनीय दर्द देता है. लेकिन यहां आपको कच्‍चे पपीते के उन फायदों के बारे में बताएंगे जो आपकी समस्‍या को जड़ से खत्‍म कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Munh Ke Chhale: मुंह के छाले हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का संकेत

जानिए कच्‍चे पपीते का ये गुण
कच्‍चा पपीता एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ई इसमें बहुत होता है और ये तीनों ही यूरिक एसिड को कम करने में दवा की तरह काम करते हैं. तो चलिए जानें पपीते के और भी फायदे और इसे खाने का सही तरीका क्‍या है.

पपीते का जूस बनाएं 
यूरिक एसिड को तुरंत काबू में लाना है तो जरूरी है कि आप रोज सुबह कम से कम एक गिलास कच्‍चे पपीते का जूस पीएं. आप चाहे तो इसमें नींबू या शहद भी मिक्‍स कर सकते हैं. यूरिक एसिड में बासी मुंह इसे पीने से बहुत फायदा होगा . एक्सट्रा कैलोरी को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड कम करने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, तुरंत दिखने लगेगा असर

सब्‍जी के रूप में भी खाएं 
अगर आप सब्जी के रूप में इसे खाने की आदत डाल लें तो ये और भी फायदेमंद साबित होगा. इसे बनाते हुए इसमें मेथी और हींग का छौंक लगाएं और हल्‍दी नमक के साथ पका लें. 

यूरिक एसिड में किसी भी रूप में कच्‍चे पपीते को ज्‍यादा से ज्‍यादा खाने का प्रयास करें. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर   

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement