Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pneumonia: खांसी के कारण बढ़ जाता है निमोनिया का खतरा, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

Pneumonia: लंबे समय तक खांसी रहती है तो यह निमोनिया की शिकायत हो सकती है. इससे बचने के लिए कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
Pneumonia: खांसी के कारण बढ़ जाता है निमोनिया का खतरा, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

pneumonia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Pneumonia: बदलते मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. सर्दियों का मौसम खत्म होने वाला है और गर्मियों की शुरुआत होने वाली है. इस मौसम में सर्दी-खांसी (Cold And Cough) होना आम बात है. हालांकि आपको खांसी को हल्के में नहीं लेना चाहिए. लंबे समय तक खांसी रहती है तो यह निमोनिया की शिकायत (Pneumonia Problem) हो सकती है. निमोनिया से बचाव के लिए इन उपायों को करना चाहिए.

निमोनिया (Pneumonia)
निमोनिया एक इंफेक्शियस डिजीज है. निमोनिया इंफेक्शन होने से बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. सर्दियों में गले में खराश और फेफड़ों में सूजन की समस्या भी हो सकती है. हर साल बदलते मौसम के समय निमोनिया के मामलों में इजाफा देखने को मिलता है. वैसे तो यह बच्चों में अधिक होता है लेकिन बड़े-बुजुर्गों में भी निमोनिया हो रहा है.


दांत दर्द से छुटकारा पाने के 5 अचूक घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम


निमोनिया से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान
- अक्सर देखा जाता है कि लोग बदलते मौसम में गर्मियां आने पर सर्दियों के कपड़े पहनना कम कर देते हैं. लेकिन यह आदत आपको बीमार बना सकती है. ऐसे में गर्म कपड़े पहनना न छोड़ें.
- सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाव के लिए गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. गर्म पानी पीने से गले में दिक्कत नहीं होती है. सेहत का ध्यान रखने के लिए गर्म पानी में नमक डालकर पीना चाहिए.

- खांसी का इलाज करने के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर चाटना चाहिए. इससे गले में आराम मिलता है. गले की सिकाई के लिए गर्मागर्म सब्जियों का सूप पीना भी अच्छा होता है.
- बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत ही जरूरी होता है. हरी सब्जियां, मौसमी फल, आंवला और विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement